मुकेश अंबानी 78000 करोड़ का कर्ज में | NATIONAL NEWS

04 April 2018

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 38 बिलियन डॉलर यानी 24.70 खरब के करीब है लेकिन उनकी आधी संपत्ति कर्ज में डूबी हुई है। मुकेश अंबानी जहां देश के सबसे अमीर आदमी हैं वहीं देश के सबसे बड़े कर्जदार भी हैं। पिछले एक साल में मुकेश अंबानी के कारोबार में 150 करोड़ रुपए की गिरावट आई है परंतु अंबानी की प्रॉपर्टी में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। साल 2018 में अंबानी का कर्जा कर्ज मैच्योर हो रहा है।

इकॉनोमिक टाइम्स के मुताबिक, खरबों की प्रॉपर्टी वाले मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस के ऊपर करीब 12 बिलियन डॉलर यानी 7 खरब के करीब कर्ज है। थोड़ा आसान करें तो कंपनी पर कुल 78000 करोड़ का कर्ज है। पिछले 15 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज पर इतना बड़ा कर्ज है। साल 2018 में यह कर्ज मैच्योर हो रहा है। कंपनी के सभी बिजनेस इस वक्त मुनाफे में हैं। टेलीकॉम इंडस्ट्री में एक साल पहले एंट्री लेने वाली रिलायंस जियो ने भी पिछले साल दिसंबर तिमाही में 500 करोड़ का शुद्ध मुनाफा किया था।

रिलायंस ने 12 बिलियन डॉलर का कर्ज अलग-अलग समय पर लिया। यह कर्ज टेलीकमॉ वेंचर, रिलायंस जियो इंफोकॉम और दुनिया की सबसे बड़ी जामनगर रिफाइनरी के लिए लिया था। कंपनी का यह कर्ज 2018 में मैच्योर हो रही हैं। मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज पर भले ही 7 खरब का कर्ज हो, लेकिन मुकेश अंबानी अब भी दुनिया के 19वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

इस साल धंधा कम हुआ लेकिन प्रॉपर्टी बढ़ी
ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, इस साल मुकेश अंबानी का व्यापार पिछले साल के मुकाबले 2.30 बिलियन डॉलर यानी करीब डेढ़ खरब रुपए कम हुआ है। वहीं, इसी अवधि में उनकी संपत्ति में 9.3 बिलियन डॉलर यानी करीब 6 खरब बढ़ी है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, दुनिया के 500 सबसे अमीर व्यक्तियों में मुकेश अंबानी के अलावा 23 भारतीयों का नाम शामिल है।

इस लिस्ट में जहां अंबानी 19वें नंबर पर हैं तो वहीं लक्ष्मी मित्तर 54वें स्थान पर हैं। इनकी कुल संपत्ति 18.5 बिलियन डॉलर यानी 12.02 खरब है. पहले स्थान पर अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस हैं. उनकी कुल प्रॉपर्टी 121 बिलियन डॉलर यानी 78.76 खरब है. बिल गेट्स दूसरे नंबर पर हैं, उनकी कुल प्रॉपर्टी 58.79 खरब है. तीसरे स्थान पर अमेरिका वारेन बफेट हैं, उनकी कुल प्रॉपर्टी 85.5 बिलियन डॉलर है. वहीं इस इंडेक्स में भारतीय उद्यमी पल्लोनजी मिस्त्री 65वें नंबर पर हैं. वहीं भारत के अजीम प्रेमजी 71वें स्थान पर और शिव नदर 86वें स्थान पर हैं.

सेबी ने कहा एक पद छोडें मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी पर जहां इतना बड़ा कर्ज है. वहीं, सेबी के एक आदेश से भी उनकी मुश्किलें बढ़ी हैं. देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी को अपना एक पद छोड़ना पड़ेगा. शेयर मार्केट रेगुलेटर सेबी का फैसले के मुताबिक, नए नियम के तहत अप्रैल 2020 से सीएमडी यानी चेयरमैन और एमडी अपने पास सिर्फ एक ही पद रख सकेंगे. आसान भाषा में समझें तो ये लोग चेयरमैन और एमडी में से एक ही पद अपने पास रख सकेंगे. दूसरा पद इन्हें मजबूरन छोड़ना पड़ेगा.

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week