रेलवे भर्ती: 1 करोड़ आवेदन रद्द, 90 हजार पदों के लिए 2.37 करोड़ उम्मीदवार | NATIONAL NEWS

11 April 2018

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे में निकली 90 हजार भर्तियों के लिए कुल सवा तीन करोड़ से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया था। इनमें से परीक्षा शुल्क का भुगतान करने वाले 2.37 करोड़ अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। देखा जाए तो करीब 1 करोड़ आवेदन रद्द हुए हैं। रेलवे बोर्ड अध्यक्ष अश्वनी लोहानी खुद इस परीक्षा की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने साफ कहा है कि परीक्षा को लीक प्रूफ रखने के लिए कई तरह के उपाय किए जाएंगे। 

ऑनलाइन परीक्षा के लिए करीब एक हजार प्रश्नपत्र तैयार किए गए हैं। सभी पदों के लिए दो चरण में परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहले चरण की परीक्षा अगस्त तक होगी। हालांकि अंतिम परिणाम की घोषणा अगले साल मार्च में की जाएगी। रेलवे सूत्रों के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा के लिए किसी दक्ष एजेंसी की मदद ली जाएगी। प्रश्नपत्र कंप्यूटर पर रैंडम तरीके से अभ्यार्थियों के सामने आएंगे। 

उल्लेखनीय है कि रेलवे ने कुल 1.10 लाख नौकरी देने की घोषणा की है। इनमें 90 हजार पद ग्रुप सी व डी के लिए हैं। इसके अलावा इसी महीने रेलवे पुलिस फोर्स (आरपीएफ) के पदों के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। भारतीय रेलवे में निकली 90 हजार भर्तियों के लिए आवेदन करने का समय अब खत्म हो गया है। अप्लाई करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2018 थी। इस बंपर वैकेंसी के लिए करीब 2.5 करोड़ युवाओं ने आवेदन किया है। इससे साफ पता चलता है कि इतने अधिक उम्मीदवारों के आवेदन करने से प्रतियोगिता भी और कड़ी हो गई है। 

आपको बता दें कि ये रेलवे की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप सी (असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन) के 26502 और ग्रुप डी (गैंगमैन, खलासी, गेटमैन, प्वांइटमैन आदि) के 62907 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। अब उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी करनी है लेकिन उससे पहले पूरी चयन प्रक्रिया के बारे में भी पता होना जरूरी है।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->