Loading...

किडनी को हैप्पी और हेल्दी रखने बस ये आदतें बदल लें

8 मार्च का दिन वर्ल्ड किडनी डे के रूप में मनाया जाता है। यहां हम बताएंगे कि किडनी को हेल्दी रखना कितना आसान है और उन आदतों के बारे में भी बताएंगे जो किडनी को नुकसान पहुंचाती है। कई लोगों को लगता है कि गर्मियों में ही नारियल का पानी पीना फायदेमंद है लेकिन यह हकीकत नहीं है। आप हर सीजन में नारियल का पानी नियमित रूप से पिएंगे तो हमेशा स्वस्थ रहेंगे क्योंकि इसमें कुछ ऐसे उपयोगी तत्व हैं जो कि आपकी किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे। यह आपके शरीर में टॉक्सिक सब्सटेंस को हटाने में भी मदद करते हैं।

सुबह नारियल पानी पीने से किडनी हमेशा स्वस्थ रहती है। नारियल पानी पीने से किडनी में स्टोन की समस्या भी दूर हो जाती है क्योंकि यह पेशाब की नली को साफ कर देती है। नारियल पानी के अंदर मिनरल, मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है जो शरीर में होने वाले किडनी की पथरी के खतरे को दूर करता है। कुल मिलाकर यह कि या तो हर सुबह नारियल पानी पीजिए या फिर अपनी इन आदतों को बदल लीजिए: 

कम पानी पीना: 
अगर आप पानी कम पिएंगे तो किडनी को ब्लड को साफ करने के लिए लिक्विड चाहिए वो पर्याप्त मात्र में नहीं मिल पायेगा और आपके खून में समायी गंदगी आपके शरीर में ही रह जाएगी और ये निश्चित ही आपकी किडनी के लिए बहुत बुरा हैं।

ज्यादा देर पेशाब रोकना: 
अगर आप रेगुलर पेशाब को रोकते हैं तो ये आपकी किडनी के लिए बहुत खतरनाक हैं। ऐसे में किडनी में स्टोन बनने की आशंका बढ़ जाते हैं। इसलिए जब भी पेशाब आये तो कभी भी रोकिये मत।

ज्यादा नमक खाना: 
अधिक मात्रा में नमक आपकी ब्लड प्रेशर बढ़ा देगा और किडनी पर अतिरिक्त बोझ डाल देगा। दिन में 5 ग्राम से ज्यादा सोडियम नहीं लेना चाहिए।

ज्यादा पेनकिलर खाना: 
अक्सर छोटी-छोटी समस्याओं में पेन किलर और एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करते हैं, तो संभल जाएं। यह आपकी किडनी पर बुरा असर डालती है, इसलिए ज्यादा दवाओं के सेवन से बचें।

कोल्ड ड्रिंक्स: 
ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पीने से आपके शरीर का प्रोटीन आपके मूत्र के द्वारा बाहर निकल जाता हैं, जिसका सीधा अर्थ हैं के आपकी किडनी उस समय सही से काम नहीं कर पा रही और ये डैमेज हो चुकी हैं।

पूरी नींद ना लेना: 
जब आप सोते हैं तो आपकी किडनी के टिश्यूज का निर्माण होता हैं। ऐसे में आपको पूरी और अच्छी नींद की आवशयकता होती हैं। अगर आप सही से ना सो पाएंगे तो इस क्रिया में भी बाधा आएगी और आपकी किडनी पर दबाव बढ़ेगा।

नॉनवेज खाना: 
मांसाहार करने से आपकी किडनी के मेटाबॉलिज्म पर अधिक दबाव पड़ता हैं। अगर आप अपनी खुराक में अधिक प्रोटीन लेंगे तो स्पष्ट है कि आपकी किडनी को बहुत काम करना पड़ेगा।

एल्कोहल का सेवन: 
अधिक मात्रा में और नियमित एल्कोहल के सेवन से आपके लिवर और किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं।

मिनरल्स और विटामिन की कमी: 
किडनी के फेल होने और स्टोन बनने की अधिक आशंका तब होती हैं जब हमारे भोजन में मिनरल्स और विटामिन्स की कमी होती हैं।

ज्यादा मीठा खाना: 
ग्लूकोज और फ्रक्टोज भी शरीर के लिए एक जरूरी तत्व है जो हमें चीनी से मिलता है। लेकिन अगर आप चीनी का ज्यादा सेवन करते हैं तो ये हमारे ब्लड का शुगर लेवल बढ़ा देता है। ये हमारे लिवर और किडनी को भी डैमेज कर सकता है।