LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




CBSE 10th re-exam: HRD मिनिस्टिर ने सुनाया अंति​म निर्णय | education news

31 March 2018

नई दिल्ली। सीबीएसई पेपर लीक सामने आने के बाद देश भर में हुए छात्रों के प्रदर्शन के बाद सरकार ने अपना फैसला वापस ले लिया है। अब दसवीं कक्षा के गणित की पुनर्परीक्षा पूरे देश में नहीं होगी। हालांकि यह परीक्षा दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में फिर से जुलाई में हो सकती है। वहीं 12वीं के अर्थशास्त्र के पेपर को 25 अप्रैल को आयोजित कराने का निर्णय लिया गया है। अर्थशास्त्र की परीक्षा पूरे देश में आयोजित होगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली और हरियाणा में जांच जारी है, अगर जांच में बड़े स्तर पर लीक की बात सामने आती है तो दसवीं की पुनर्परीक्षा होगी। इसमें कोई भ्रम नहीं होना चाहिए। मंत्री ने साफ कहा कि 16 लाख छात्रों में अब 14 लाख से अधिक छात्रों को दसवीं की पुनर्परीक्षा नहीं देनी होगी। यह हमारा अंतिम निर्णय है।

प्रकाश जावड़ेकर ने एक अन्य ट्वीट में बताया कि 
जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश ,पंजाब, चंडीगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर पूर्व के राज्य, झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, अंडमान, लक्ष्यद्वीप, केरल, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में 10वीं के गणित की परीक्षा दोबारा नहीं होगी। 

वहीं केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने कहा कि सीबीएसई 10वीं के गणित का प्रश्न-पत्र मात्र दिल्ली और हरियाणा में ही लीक हुआ था, क्योंकि इसके राष्ट्रीय स्तर पर लीक होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं। इसलिए इस मुद्दे पर अगले 15 दिनों में निर्णय ले लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 12वीं के अर्थशास्त्र का प्रश्न-पत्र देशभर में लीक हुआ था, इसलिए उसकी दोबारा परीक्षा 25 अप्रैल को आयोजित होगी। लेकिन भारत के बाहर प्रश्न-पत्र लीक का कोई मामला नहीं होने के कारण देश के बाहर कोई नई परीक्षा नहीं होगी। गौरतललब है कि सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र की परीक्षा 26 मार्च को आयोजित करवाई थी और 10वीं कक्षा के गणित की परीक्षा 28 मार्च को हुई थी जिसमें दोनों परीक्षाओं के प्रश्न पत्र परीक्षा के पहले ही सोशल मीडिया पर आ गए थे।
-----------
---------



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->