अब ट्रेन का पूरा कोच ऑनलाइन बुक करवाइए | TRAIN COACH RESERVATION ONLINE

17 February 2018

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे बोर्ड ने अब यात्रियों के लिये नई सुविधा मुहैया करवाई है, जिसमें अब यात्री ट्रेन में सीट्स की जगह पूरा डब्बा भी ऑनलाइन बुक करवा सकेंगे। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार अब यात्री ट्रेनों की सीटों के साथ-साथ पूरे डब्बों को ऑनलाइन बुक कर सकेंगे। इसके लिए यात्री भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) से सीधे संपर्क भी कर सकते हैं। 

नई प्रणाली के तहत कोई भी व्यक्ति आईआरसीटीसी से संपर्क करके अपनी बुकिंग करवा सकता है और यह पूरी प्रक्रिया परेशानी से मुक्त होगी। ऐसी बुकिंग पर 30% सेवा शुल्क से अधिक और उससे अधिक के लिए 5% का प्रभार लागू किया जाएगा। वर्तमान में, अगर किसी व्यक्ति को ट्रेन या कोच बुक करवाने की जरूरत पड़ती है तो उन्हें उस स्टेशन के प्रमुख बुकिंग पर्यवेक्षक या स्टेशन मास्टर के पास जाना होता है जहां से यात्रा शुरू होगी। 

बुकिंग के लिए यात्रा के विवरण के साथ एक लिखित अनुरोध प्रदान करना होता है। रेलवे ने प्रत्येक कोच के लिए 50,000 रुपये की सुरक्षा राशि जमा करवाना तय किया है। बोर्ड के अनुसार, नए ऑनलाइन सिस्टम में पूरे लेनदेन को डिजिटल करना अभी बाकी है।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week