NIRAV MODI: 5000 करोड़ के हीरे-जवाहरात तो शिफ्टिंग में छोड़ गया था

Thursday, February 15, 2018

मुबंई। गुजरात के डायमंड कारोबारी नीरव मोदी के बारे में अब कई खुलासे हो रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के सरनेम मोदी और गुजरात के नाम का नीरव ने पूरा फायदा उठाया और करोड़ों का घोटाला करके फरार हो गया। चौंकाने वाली बात तो यह है कि फरार होते समय वो 5 हजार करोड़ के हीरे जवाहरात और करीब 4 करोड़ रुपए वो यहीं छोड़ गया था। शायद उसके लिए ये 4 करोड़ रुपए खुल्ले पैसे जितने रहे होंगे। बता दें कि नीरव ने पूरा घोटाला प्लानिंग के साथ किया और इसी षडयंत्र के चलते वो सही समय पर बड़े आराम से देश छोड़कर चला गया। चौंकाने वाली बात यह भी है कि उसका पूरा परिवार विदेश पहुंच गया, सेटल हो गया, सारी चीजों की समीक्षा कर ली गई, तब घोटाले का खुलासा हुआ। 

पंजाब नेशनल बैंक फ्रॉड केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के गीतांजलि जेम्स के 17 ठिकानों पर छापे मारे। नीरव मोदी के यहां छापे के दौरान 5100 करोड़ रुपए के हीरे-जवाहरात और सोना जब्त किया, 6 प्रापर्टियां भी सील कीं। निदेशालय ने विदेश मंत्रालय से नीरव, उनकी पत्नी अमी और मेहुल चौकसी का पासपोर्ट रद्द करने को कहा है। ED ने बुधवार को नीरव और उनके रिश्तेदारों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था। हालांकि, नीरव और उनकी फैमिली ने जनवरी के पहले हफ्ते में ही देश छोड़ दिया था। सीबीआई ने सभी के खिलाफ 31 जनवरी को लुकआउट नोटिस जारी किया। बता दें कि पीएनबी ने बैंकिंग इंडस्ट्री की सबसे बड़ी धोखाधड़ी का खुलासा किया था। यह फ्रॉड 177.17 करोड़ डॉलर यानी 11,356 करोड़ रुपए का है।

ईडी ने कहां छापे डाले?

ED ने नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के 17 ठिकानों पर छापे डाले।
दिल्ली, मुंबई, जयपुर, सूरत और हैदराबाद के 17 ठिकानों पर ED ने छापा मारा। मुंबई में कुर्ला स्थित घर, कालाघोड़ा स्थित ज्वेलरी शो रूम और बांद्रा के 3 ठिकानों पर। सूरत में तीन ठिकानों पर छापा मारा। दिल्ली में चाणक्य पुरी और डिफेंस कॉलोनी के शो रूम पर छापा मारा गया।

ED के छापे में क्या मिला?

ED ने 5100 करोड़ रुपए वैल्यू के हीरे, जवाहरात और गोल्ड जब्त किया है। नीरव मोदी की 6 प्रॉपर्टी को सीज किया गया है। इसके अलावा बैंक अकाउंट्स में पड़ी 3.9 करोड़ की रकम और फिक्स्ड डिपॉजिट को भी फ्रीज किया गया है।

नीरव के अलावा किन पर केस?

280 करोड़ के फ्रॉड केस में ED ने नीरव मोदी की पत्नी एमी, भाई निशाल, मेहुल चीनूभाई चौकसी, डायमंड कंपनी के सभी पार्टनर्स, सोलर एक्सपर्ट्स, स्टेलर डायमंड और बैंक के दो अफसरों गोकुलनाथ शेट्टी (अब रिटायर्ड) और मनोज खरत के खिलाफ केस दर्ज किया है।

कब देश छोड़ा नीरव और केस से जुड़े लोग?

नीरव मोदी 1 जनवरी को विदेश गए। उनकी पत्नी एमी, जो एक अमेरिकन सिटीजन हैं... उन्होंने 6 जनवरी को देश छोड़ा। मेहुल चौकसी ने 4 जनवरी, नीरव के भाई निशाल मोदी ने 1 जनवरी को देश छोड़ा।

कौन हैं नीरव मोदी?

नीरव मोदी गुजरात के हीरा कारोबारी हैं। उनका जन्म दुनिया के डायमंड कैपिटल माने जाने वाले एंटवर्प (बेल्जियम) में हुआ। वे 'नीरव मोदी' ब्रांड से ही अपने प्रोडक्ट बेचते हैं। देश-विदेश में उनके कई शो रूम हैं। नीरव की नेटवर्थ 11,500 करोड़ रुपए है। उनकी ज्वेलरी को केट विंसलेट, ताराजी हेन्सन, कार्ली क्लॉस और वायोला डेविस जैसी इंटरनेशनल और प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा जैसी एक्ट्रेस और मॉडल ऑस्कर जैसे समारोह में पहन चुकी हैं। फोर्ब्स 2017 की लिस्ट में सबसे अमीर भारतीयों में उनका 84वां नंबर था।

पीएनबी के कितने इम्प्लाइज पर कार्रवाई?

बैंकिंग सेक्‍टर यूनियन के सूत्रों के मुताबिक, मुंबई में पीएनबी के ब्रैडी हाउस ब्रांच में सामने आए इस फ्रॉड में बैंक के एक असिस्‍टेंड जनरल मैनेजर (एजीएम) समेत 22 इम्‍प्‍लॉइज को सस्‍पेंड किया जा चुका है।

किन कंपनियों पर नजर?

पीएनबी फ्रॉड के दायरे में गीतांजलि, गिन्नी और नक्षत्र जैसी कंपनियां भी जांच एजेंसियों के रडार पर आ गई हैं। वित्त मंत्रालय के फाइनेंशियल सर्विस डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी राजीव कुमार ने बताया कि यह केस डायमंड ज्वेलर नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स से जुड़ा है। एक पब्लिक सेक्टर के बैंक के एक सीनियर अधिकारी ने पीटीआई को बताया, 'चार बड़े ज्वैलर्स गीतांजलि, गिन्नी, नक्षत्र और नीरव मोदी रडार पर हैं। सीबीआई और ED विभिन्न बैंकों के साथ उनके अरेंजमेंट और पैसे के इस्तेमाल की जांच कर रही हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week

 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah