आम बजट के भाषण में नितिन गड़करी सो गए | NATIONAL NEWS

01 February 2018

नई दिल्ली। भारत का आम बजट पेश किया जा रहा है। नरेंद्र मोदी सरकार का यह लास्ट बजट है। लोगों को उम्मीद है। ऐसे लोग जो आम तौर पर खबरों से दूर रहते हैं, बजट के कारण आंख खोलकर टीवी देख रहे हैं परंतु बीजेपी नेता और केंद्रीय जल संसाधन व भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी बजट भाषण के दौरान झपकी लेते नजर आए। यह फोटो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। 

अब तक वित्त मंत्री ने कहा, हमारी कोशिश है कि किसानों की आमदनी 2022 तक दोगुनी हो। कृषि उत्पादन के लिए किसानों को उचित दाम मिलें। रिकॉर्ड खाद्यान्न हुआ है। 2016-17 में 275 मीट्रिक टन खाद्यान्न और 300 मीट्रिक टन फलों और सब्जियां पैदा हुईं। किसानों को अपने उत्पाद की लागत से डेढ़ गुना कीमत मिले। सभी खरीफ की फसलों का मूल्य लागत से डेढ़ गुना करने की घोषणा करते हैं, ताकि उनकी आय दोगुनी हो सके। 

नीति आयोग केंद्र और राज्य सरकारों के साथ मिलकर किसानों को फसल के उचित दाम दिलाएगा। सभी मंत्रालयों के अधिकारियों को शामिल कर उर्वरकों के इस्तेमाल और मौसम के अनुमान और निर्यात को लेकर अहम फैसले किए जाएंगे। भीम एप के जरिए किसानों को सीधे फसल बिक्री की जानकारी दी जाएगी। दूरस्थ किसानों के घरों को सड़कों से जोड़कर फसल को बिक्री केंद्रों तक पहुंचाया जाएगा। 

और भी किए हैं इंतजाम
कृषि क्षेत्र के लिए 2018-19 में संस्थागत ऋण बढ़ाकर 11 लाख रुपये किया जाएगा। ग्राउंड वॉटर इरिगेशन में हर खेत को पानी देने का लक्ष्य है. इसके लिए 1600 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week