माशिमं: 10वीं-12वीं की मार्कशीट में होगा क्यूआर कोड | EDUCATION NEWS

25 February 2018

ग्वालियर। बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी का जायजा लेने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश के अध्यक्ष एसआर मोहंती ग्वालियर पहुंचे। जहां उन्होंने अधिकारियों के साथ परीक्षा की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक के दौरान संभाग में शांतिपूर्ण ढंग से नकल विहीन परीक्षा कराने को लेकर सभी अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। वहीं बैठक के दौरान पत्रकारों से चर्चा करते हुए एसआर मोहंती ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा मंडल पिछले साल से ही मार्कशीट पर क्यूआर कोड बना कर दे रहा है। 

क्यूआर कोड में छात्र की फोटो सहित मार्कशीट की पूरी डिटेल मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि क्यूआर कोड से कहीं से भी मार्कशीटों का वेरिफिकेशन किया जा सकेगा। इससे भविष्य में आने वाली समस्याओं से छात्रों को निजात मिलेगी। मध्यप्रदेश पहला ऐसा राज्य है जहां क्यूआर कोड का प्रयोग किया गया है। 

परीक्षाओं में होगा तीन दिन का गैप
वहीं इस बार मानसिक तौर पर विकलांग, मूक बधिर बच्चों के लिए परीक्षा कराने का अलग से टाइम टेबल बनाया गया है। जिसके तहत परीक्षाओं के बीच में कम से कम 3 दिन का गैप रखा जाएगा। साथ में वो अपने सहयोग के लिए किसी राइटर को ले जा सकते हैं, और उन्हें 1 घंटे का अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा। स्पेशल बच्चे अपने साथ लैपटॉप या आईपैड भी ले जा सकते हैं। बशर्ते उसमें कोई डेटा ना हो।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts