SHE-BOX: महिला कर्मचारी यौन उत्पीड़न की ONLINE शिकायत यहां दर्ज करवाएं | EMPLOYEE NEWS

Wednesday, January 31, 2018

नई दिल्ली। केंद्र सरकार में काम कर रही महिला कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शी-बॉक्स (Online Complaint Management System) लांच किया गया है। इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर महिला कर्मचारी कार्यस्थल पर होने वाले  यौन उत्पीड़न (SEXUAL HARASSMENT AT WORKPLACE) की शिकायत को दर्ज करवा सकेंगी। महिला कर्मचारियों के लिए अभी तक इस तरह का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म नहीं है। यह पहला ऐसा प्लेटफॉर्म होगा जहां पर महिला कर्मचारी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगी। केंद्र, राज्य एवं प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाली महिला कर्मचारी यहां अपनी शिकायत दर्ज करवा सकतीं हैं। 

SEXUAL HARASSMENT ELECTRONIC BOX
शी-बॉक्स को अंग्रेजी के शब्द SHE से परिभाषित किया गया है। इसका मतलब है 'सेक्सुअल हैरसमेंट इलेक्ट्रॉनिक बॉक्स', मेनका गांधी ने कहा कि इस बॉक्स का सीधा संबंध मंत्रालय से होगा। विभाग की आंतरिक शिकायत को इंटरनल कंप्लेन कमेटी के पास भेजा जाएगा, जिसके बाद अधिकारी इसकी जांच करेंगे। मेनका ने बताया कि इंटरनल कंप्लेन कमेटी नियमों के मुताबिक कार्रवाई करेगी और शिकायत की स्थिति के बारे में पीड़िता को पूरी जानकारी देगी।

कैसे करें शिकायत
सबसे पहले आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें। यहां एक बेवसाइट खुलेगी जिस पर महिला एवं बाल विकास विभाग लिखा हुआ है। 
होमपेज पर ही आपको REGISTER YOUR COMPLAINT का आॅप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें। 
आपसे पूछा जाएगा कि आप सरकारी कर्मचारी हैं या प्राइवेट। अपना आॅप्शन ​क्लिक करें। 
यदि आप प्राइवेट महिला कर्मचारी हैं तो क्लिक करते ही सीधे कंपलेंट बॉक्स खुल जाएगा। 
यदि आप सरकारी महिला कर्मचारी हैं तो आपसे पूछा जाएगा कि आप केंद्र सरकार की कर्मचारी हैं या राज्य सरकार की। अपना आॅप्शन क्लिक करें। 
इसके बाद कंपलेंट बॉक्स आपके सामने होगा। आप घर बैठे आराम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकतीं हैं। 
इसी बेवसाइट पर एक और आॅप्शन है VIEW STATUS OF COMPLAINT, इस पर क्लिक करेंगे तो आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालना होगा। सबमिट करते ही आपकी शिकायत की स्थिति आपके सामने होगी। 
यदि आप इस पोस्ट को bhopalsamachar.com के अलावा किसी और सोर्स पर पढ़ रहे हैं तो संभव है कि नीचे दी गई लिंक ओपन ना हो। ऐसी स्थिति में कृपया शीर्षक को कॉपी कर गूगल सर्च में पेस्ट करें और bhopalsamachar.com पर प्रकाशित हुई मूल पोस्ट पर आएं। यहां आप आसानी से आॅनलाइन अप्लाई के लिंक पर जा सकेंगे। 
SHE-BOX में शिकायत दर्ज कराने के लिए यहां क्लिक करें

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week