अपने फायदे के लिए हमेशा चौकान्ना रहें | PERSONALITY DEVELOPMENT

Monday, January 8, 2018

पूजा पाण्डेय। आज जिस Personality development tips के बारे में बात कर रहे है उसे हम अपनी बोलचाल की भाषा में कहते है चौकन्ना रहना। आप सोच रहे होंगे की इससे क्या फायदा होगा ?पहले आपको हम ये बता दे चौकन्ना रहने का मतलब ये है की अपने आस पास की हो रही घटनाओं की जानकारी रहना।  कुछ घटनाएं आपसे शेयर करेंगे। समझ जाएंगे, हम क्या कहना चाहते है। 

1. ये बात है मार्च 2016 की। एक restaurant अपनी senior mam के साथ बैठी हुई थी।  सामने वाली टेबल पे बैठा एक लड़का स्पीड में आया, उसने Reliance -jio company की टी-शर्ट पहन हुई थी और रिलायंस -jio के 6 months total free plan/SIM बारे में बताना शुरू कर दिए, क्या benefits कंपनी दे रही है और अपना wi-fi का पासवर्ड दिया की मै speed check कर सकूं।
मैं उस समय उस व्यक्ति की हर बात को avoid करते हुए बाहर निकल आयी, मैंने 6 months के बाद (एक तरह से free services के loss के बाद) sim लिए। मैंने गलती की और अपने चारों ओर चल रही company की फ्री सुविधाओं की proper information पे ध्यान नहीं दिए। 

2. दूसरी घटना जिसका जिक्र करना जरुरी है वो ये है की, अपने आस पास की हो रही घटनाओं को गौर करे, समझें-जाने की उनमे कितना सही है या नहीं। 
ये घटना मध्य प्रदेश की ही है, किसी प्रतियोगी परीक्षा के फॉर्म भरे जाने थे लेकिन उसमे आप अपने आधार कार्ड से ही apply कर सकते थे। जिनका आधार अपडेट नहीं हो पाया था उन्हें अप्लाई करने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ा।  
आधार अपडेट का process बहुत पहले से चल रहा था की हर एग्जाम में, रेलवे रिजर्वेशन में, या कहीं भी आधार कार्ड ही मेजर आइडेंटिटी प्रूफ होगा।  
अगर समय से स्टूडेंट्स ने इस बात पे गौर किया होता अपने आधार कार्ड को अपडेट कराया होता तो जो स्टूडेंट्स फॉर्म अप्लाई ही नहीं कर पाए, हो सकता था की वो आज सफल होते।

तात्पर्य यह कि चौकान्ना रहें, आपके आसपास से ही आपके फायदे की जानकारियां गुजरतीं हैं। आपको बस उनको लपक लेने की जरूरत है। यदि आपने उन पर ध्यान नहीं दिया तो ना केवल आपको परेशानियां उठानी पड़ सकतीं हैं बल्कि आपको पछताना भी पड़ सकता है। बात बहुत छोटी है लेकिन है बड़े काम की। दुनिया का कोई भी व्यक्ति इस एक बेहतरीन गुण के बिना कभी सफल नहीं हो सकता। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...
 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah