पटवारी परीक्षा: मॉडल आंसरशीट और दावेआपत्तियों की तारीख | MP NEWS

Friday, January 5, 2018

भोपाल। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) की पटवारी भर्ती परीक्षा को खत्म हुए पांच दिन बीत चुके हैं, लेकिन अब तक न तो मॉडल आंसरशीट सार्वजनिक की गई है और न ही दावे आपत्तियों की ऑनलाइन लिंक खुल रही है। हालांकि पीईबी ने दोनों लिंक पीईबी की वेबसाइट पर डाल दी है, लेकिन दोनों ही एक्टिव नहीं हैं। पटवारी परीक्षा की रूलबुक के अनुसार परीक्षा खत्म होने के 7 दिन के अंदर ही प्रश्नपत्र से जुड़ी दावे-आपत्तियां की जा सकती हैं, इसके बाद आपत्तियां स्वीकार्य नहीं होंगी। 29 दिसंबर को एग्जाम खत्म हुआ है, इस कारण दावे-आपत्तियों की डेडलाइन 5 जनवरी हुई। बुधवार को ऑनलाइन लिंक एक्टिवेट नहीं होने के बाद जब पीईबी से इस संबंध में बातचीत की तब बताया गया कि मॉडल आंसरशीट जारी करने और दावे आपत्तियों की तारीख 11 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। 

छह दिन धैर्य रखें, पर्याप्त वक्त मिलेगा
जिन्हें भी परीक्षा या प्रश्नपत्र को लेकर कोई आपत्ति है, वे 10 जनवरी तक धैर्य रखें। दावे-आपत्तियों के लिए पूरे 7 दिन का वक्त मिलेगा। 11 जनवरी को मॉडल आंसरशीट पीईबी की वेबसाइट पर ओपन कर दी जाएगी। साथ ही दावे-आपत्तियों की ऑनलाइन लिंक को भी एक्टिवेट कर दिया जाएगा। - आलोक वर्मा, प्रवक्ता, प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड 

10 जनवरी को होगा पटवारी परीक्षा का लास्ट पेपर
चूंकि 10 जनवरी को होने वाली परीक्षा मुख्य परीक्षा का ही भाग है, इसलिए इस परीक्षा से पहले मॉडल आंसरशीट सार्वजनिक नहीं की जा सकती है। इस कारण मॉडल आंसरशीट की लिंक को एक्टिवेट नहीं किया गया है। और दावे-आपत्तियां तब तक स्वीकार नहीं की जा सकती हैं, जब तक कि मॉडल आंसरशीट सामने न आ जाए। इसलिए यह दोनों प्रक्रियाएं 10 जनवरी के बाद ही शुरू की जा सकेंगी। 

परीक्षा से वंचित उम्मीदवारों को मिलेगा दोबारा मौका 
पीईबी अफसरों ने बताया कि फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन न हो पाने के कारण परीक्षा से वंचित रह गए लगभग 3 हजार से अधिक उम्मीदवारों का लॉग रिकॉर्ड पीईबी के पास मौजूद है। बोर्ड ने 10 जनवरी को ऐसे उम्मीदवारों के लिए अलग से परीक्षा कराने का फैसला किया है। इसमें आधार ऑथेंटिकेशन आइरिश स्कैन (आंखों की इमेज) मशीन के जरिए की किया जाएगा, क्योंकि इन सभी उम्मीदवारों को परीक्षा के दैरान फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन में परेशानी आई थी। 

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah