ICAI CA CPT 2017 रिजल्ट घोषित, यहां देखें

17 January 2018

ICAI CA CPT 2017 के नतीजों की घोषणा बुधवार (17 जनवरी 2018) दोपहर 2 बजे हुई। इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (ICAI) की ओर से RESULT जारी किए गए। बता दें कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट (CPT) गत वर्ष दिसंबर महीने में हुआ था। वहीं चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) की फाइनल परीक्षा नवंबर महीने में हुई थी। नतीजे जानने के लिए परीक्षार्थियों के लिए जरूरी है कि वे आईसीएआई की आधिकारिक वेबसाइट नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें। 

बता दें CA फाइनल परीक्षा में लगभग 1,28,853 अभ्यर्थी बैठे थे। वहीं CPT परीक्षा में 63,035 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। CA परीक्षा 346 और CPT परीक्षा 327 केंद्रों पर हुई थी। CA फाइनल परीक्षा की मेरिट लिस्ट आईसीएआई द्वारा तैयार की जाएगी। लिस्ट में जगह बनाने के लिए अभ्यर्थी को न्यूनतम 55 फीसदी मार्क्स हासिल करना जरूरी है। चारों पेपर्स में हर एक में न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक लाना भी जरूरी है। सिर्फ टॉप 50 रैंक के उम्मीदवारों को ही चुना जाएगा।

रिजल्ट आप तीन वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं। अभ्यर्थी आसानी से रिजल्ट चेक कर सकें इसीलिए तीन वेबसाइट्स icaiexam.icai.org, caresults.icai.org और icai.nic.in पर नतीजे उपलब्ध कराए जाएंगे। अब आपको बताते हैं तरीका। 
रिजल्ट चेक करने के लिए आपको अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगइन करना होगा। 
इसके अलावा आप सीधे अपने ई-मेल पर रिजल्ट की जानकारी हासिल कर सकते हैं। 
ई-मेल पर रिजल्ट पाने के लिए आपको मेल एड्रेस www.icaiexams.icai.org पर रजिस्टर कराना होगा। 
जिन अभ्यर्थियों के मेल रजिस्टर्ड हैं, नतीजे घोषित होने पर उन्हें रिजल्ट्स मेन पर मिल जाएंगे।

SMS के जरिए ICAI CA CPT 2017 रिजल्ट: 
अभ्यर्थी एसएमएस के जरिए भी नतीजे हासिल कर सकते हैं। इसके लिए CA अभ्यर्थियों को CAFNL(space)6-डिजिट का रोल नंबर टाइप कर इसे 58888 पर सेंड करना होगा। CPT अभ्यर्थियों को CACPT(space)6-डिजिट का रोल नंबर टाइप कर इसे 58888 पर सेंड करना होगा।

परीक्षा: कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट (सीपीटी) : कुल चार घंटे की इस परीक्षा में दो घंटे के बाद एक घंटे का ब्रेक मिलता है। दो-दो घंटे के सत्र में 200 क्‍वेश्‍चंस होते हैं। इनमें फंडामेंटल्स ऑफ अकाउंटिंग, मर्चेंटाइल लॉ, जनरल इकॉनॉमिक्स एंड क्वांटिटेटिव एप्टि‍ट्यूड से सवाल पूछे जाते हैं। नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week