7 अप्रैल IPL-11 की शुरूआत, पढ़िए क्या कुछ बदल गया इस बार | SPORTS NEWS

Monday, January 22, 2018

दस साल तक देशभर में धूम मचाने वाला फटाफट क्रिकेट आईपीएल अपने 11th EDITION के साथ एक बार फिर हाजिर हो गया है। IPL-2018 का आगाज 7 अप्रैल से होगा जो 27 मई तक चलेगा। खास बात यह है कि इस बार आईपीएल के मैचों का समय बदल दिया गया है। आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही मैचों के समय में बदलाव करने का भी फैसला किया है। अभी तक शाम चार बजे और रात आठ बजे मैच शुरू होते थे। IPL के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा कि प्रसारकों ने मैचों के समय में बदलाव करने का आग्रह किया था और आईपीएल संचालन परिषद ने इसे स्वीकार कर लिया है।

उन्होंने कहा कि अब आठ बजे वाले मैचों का सीधा प्रसारण सात बजे से जबकि चार बजे वाले मैचों का प्रसारण शाम पांच बजकर 30 मिनट से होगा। किंग्स इलेवन पंजाब अपने चार घरेलू मैच मोहाली में जबकि तीन इंदौर में खेलेगा। दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद आईपीएल में वापसी करने वाले राजस्थान रायल्स के घरेलू मैचों का फैसला राजस्थान उच्च न्यायालय की 24 जनवरी को होने वाली सुनवाई के बाद किया जाएगा। आईपीएल की 27 और 28 जनवरी को नीलामी होगी जिसमें 360 भारतीयों सहित 578 खिलाड़ियों की बोली लगेगी।

इस बार एक हजार से ज्यादा खिलाड़ियों ने नीलामी के लिए पंजीकरण किया था, लेकिन बीसीसीआई ने छंटनी कर इसे 578 खिलाड़ियों का कर दिया। खिलाड़ियों को उनके प्रोफाइल के आधार पर आठ स्लैब में रखा गया हैं

अंतरराष्ट्रीय (भारतीय और विदेशी) के लिये स्लैब क्रमश: दो करोड़ रुपये, 1.5 करोड़ रुपये, एक करोड़ रुपये, 75 लाख रुपये और 50 लाख रुपये हैं, जबकि अनकैप खिलाड़ियों का आधार मूल्य क्रमश: 40 लाख रुपये, 30 लाख रुपये और 20 लाख रुपये हैं। आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने विज्ञप्ति में कहा, ‘आईपीएल खिलाड़ी नीलामी में एक क्रिकेटर के चुने जाने से पहले काफी रणनीति बनाई जाती है। इससे यह नीलामी काफी रोमाचंक और अनिश्चित हो जाती हैं’

इस समय दुनिया के मुख्य तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और टी-20 मैच विजेता क्रिस गेल को एम1 (मार्की 1) वर्ग में रखा गया है. मार्की सूची (एम2) के दूसरे टीयर में कुछ अनुभवी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हरभजन सिंह, गौतम गंभीर और युवराज सिंह हैं. दो करोड़ रुपये के स्लैब में 13 भारतीय खिलाड़ी हैं और काफी लंबे समय के बाद फ्रेंचाइजी टीमों को भारत के मौजूदा खिलाड़ियों को चुनने का मौका मिलेगा.

मुरली विजय, केदार जाधव, केएल राहुल, युजवेंद्र चहल और दिनेश कार्तिक फ्रेंचाइजी टीमों की शीर्ष पसंदीदा खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं. जिसमें अफगानिस्तान के राशिद खान अरमान भी मौजूद हैं. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा 1.5 करोड़ की स्लैब में हैं, जबकि ब्रैंडन मैक्कुलम और फाफ डु प्लेसिस दो करोड़ रुपये के ग्रुप में हैं और चेन्नई सुपर किंग्स के पास राइट टू मैच कार्ड है.

क्रिस लिन भी दो करोड़ रुपये के दायरे में हैं. सूची के अनुसार दो करोड़ के स्लैब में 36 क्रिकेटर हैं, जबकि 32 ने खुद को 1.5 करोड़ की सूची में रखा है. एक करोड़ में 31, 75 लाख रुपये में 23, 50 लाख रुपपये में 122 खिलाड़ी हैं.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...
 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah