वैष्णोदवी: 2018 की पहली यात्रा रोकी गई | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। देश भर में लाखों लोगों ने नए साल की शुरूआत अपने इष्टदेव के सानिध्य में की। वैष्णोमाता के भक्त भी नए साल की शुरूआत माता के दरबार में करना चाहते थे परंतु कटरा में यात्रा को रोक दिया गया। बताया गया है कि 50 हजार से अधिक संख्या हो जाने के कारण यात्रा सुबह 5 बजे तक के लिए स्थगित की गई। Jammu & Kashmir: Vaishno Devi Yatra from Katra suspended till 5 am tomorrow as number of devotees reach 50,000.

आधिकारिक जानकारी के अनुसार 49 हजार 907 दर्शानार्थियों को मंदिर जाने की अनुमति दी गई। दरअसल, पिछले महीने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने श्री माता वैष्णो देवी के मंदिर में दर्शनार्थियों की संख्या को नियंत्रित करने का आदेश दिया था। इसके तहत एक दिन में केवल 50 हजार श्रद्धालुओं को ही दर्शन करने की अनुमति दी थी। 

दिनभर कतारें देखने को मिली
रविवार को साल का अाखिरी दिन होने के चलते लाखों की संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए कटरा पहुंच थे। इस दौरान सुबह से ही यात्रियों की लंबी-लंबी कतारें लग गई थीं, जो दिनभर जारी रही। इतनी तादात में लोगों के पहुंचे से एंट्री बंद करने के टाइम से पहले ही दर्शनार्थियों की संख्या 50 हजार के पार निकल गई। इसके चलते श्राइन बोर्ड ने करीब ढ़ाई घंटा पहले एंट्री बंद कर दी। एेसे में नए साल की सुबह माता के दर्शन करने की हजारों लोगों की तमन्ना अधूरी रह गई। 

तीन साल में सर्वाधिक पहुंचे श्रद्धालु
श्री माता वैष्णो देवी मंदिर में इस वर्ष 31 दिसंबर तक दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 81 लाख 71 तक पहुंच गया जो पिछले तीन वर्ष की तुलना में सर्वाधिक है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार वर्तमान वर्ष में दर्शनार्थियों की संख्या 80 लाख से अधिक हो गई है जो पिछले वर्ष की तुलना में तीन लाख अधिक है और तीन वर्ष की तुलना में सर्वाधिक है। वर्ष 2016 में कुल 77 लाख 23 हजार 721 श्रद्धालु और वर्ष 2015 में 77 लाख 76 हजार 604 श्रद्धालु ने माथा टेका था।

ग्रीन ट्रिब्यूनल दिया था यह आदेश 
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानी ने श्री माता वैष्णो देवी के मंदिर में दर्शनार्थियों की संख्या को नियंत्रित करने का आदेश दिया था, जिसमें कहा गया था कि माता वैष्णो देवी के मंदिर में अब एक दिन में सिर्फ 50 हजार श्रद्धालुओं को ही दर्शन करने की अनुमति दी जाए। एनजीटी ने अपने आदेश में ये भी कहा था कि यदि श्राइन बोर्ड को इससे ज्यादा श्रद्धालुओं के यात्रा पंजीकरण की सूचना मिलती है तो अतिरिक्त श्रद्धालुओं को कटरा और अर्धकुंवारी में ही रोकने की व्यवस्था सुनिश्चित कर दी जाए। इसके साथ ही एनजीटी ने श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के कॉम्प्लेक्स में किसी भी तरह के नए निर्माण पर रोक लगाने का भी निर्देश दिया। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !