दूध का धुला: कार्तिकेय के कारोबार शुरू करते ही साँची घी महंगा हुआ | MP NEWS

Thursday, December 21, 2017

भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बेटे कार्तिकेय सिंह चौहान (KARTIKEY SINGH CHOUHAN) द्वारा दूध का कारोबार (MILK BUSINESS) शुरू करते ही मप्र सरकार के ब्रांड साँची (SANCHI) की कीमतें बदलना शुरू हो गईं हैं। साँची ने आज अपने घी की कीमत बढ़ाकर 475 रुपए कर दी है। बता दें कि सीएम के चिरंजीव ने एक लीटर 'SUDHAMRUT' दूध 65 रुपए लांच किया है जबकि मप्र के सरकारी ब्रांड साँची का 1 लीटर दूध 48 रुपए का आता है। बिक्री बढ़ाने के लिए जरूरी है कि या तो चिरंजीव के दूध का दाम घटाया जाए या फिर साँची के दाम बढ़ाकर क्वालिटी खराब कर दी जाए। 

इसे इत्तेफाक भी कह सकते हैं परंतु 'सुधामृत' की लांचिंग के साथ ही एम.पी. स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन द्वारा प्रदेश में साँची घी के विक्रय की नई दर 22 दिसम्बर से लागू की गई है। अब साँची घी का मूल्य प्रति किलो 475 रुपये निर्धारित किया गया है। यह दर भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर समेत बुन्देलखण्ड दुग्ध संघ के कार्यक्षेत्र में भी लागू होगी।

कार्तिकेय ने 5 करोड़ का लोन लिया है। दूध के इस ब्रांड को 'सुधामृत' नाम दिया गया है, जो 65 रुपए लीटर में मिलेगा। अगले दो सप्ताह तक भोपाल में रोजाना 800 लीटर दूध की सप्लाई की जाएगी। कार्तिकेय ने विदिशा के ढोलखेड़ी में सुंदर डेयरी के नाम से डेयरी शुरू की है। डेयरी 10 एकड़ जमीन पर खोली गई है। बुधवार को एक-एक लीटर दूध की बोतलों में सैंपलिंग शुरू हो गई है। पहले दिन 400 लीटर दूध चार इमली, ई-1 अरेरा कॉलोनी, पारस हर्मिटेज के घरों में भेजा गया। एक सप्ताह तक शहर में दूध की सैंपलिंग होगी। सुंदर डेयरी में अभी 200 गाय खरीदी गई हैं। यह विदेशी गाय हॉलैंड की होल्सटीन फ्राइयेशियन (एचएफ) नस्ल की हैं। ये औसतन एक बार में 15 से 18 लीटर दूध देती हैं। कुछ गाय 30 लीटर तक भी दूध देती हैं। एक गाय 40 से 90 हजार में आती है। डेयरी में अभी 200 गाय और आएंगी। डेयरी में 800 लीटर तक क्षमता वाला प्लांट लगाया गया है। मांग के साथ यह बढ़ाया जाएगा। 

ब्रांड टैग बनाया है 'दूध का धुला'
दरअसल पिछले कुछ दिनों से शहर के हर हिस्से में लगे बड़े होर्डिंग्स ने चौंकाया था। ये होर्डिंग्स ‘जल्द आ रहा है, दूध का धुला गाय का दूध’ शीर्षक से नजर आ रहे थे। कैंपेन के बाद चर्चाओं ने जोर पकड़ा था कि आखिर कौन सी बड़ी कंपनी दूध के धंधे में आ रही है। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week