UMANG APP DOWNLOAD करें, 200 से अधिक सरकारी सुविधाएं मिलेंगी

Thursday, November 16, 2017

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक नई एप पेश की है जिससे पैन कार्ड बनवाया जा सकता है। पुराने पैन कार्ड में य​दि आप कोर्इ् संशोधन करना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं। इस एप का नाम उमंग है। इस एप के जरिए गैस सिलेंडर बुक करने से लेकर आधार और अन्य कई सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप को दूरसंचार मंत्रालय और नेशनल ई-गवर्नेंस डिविजन ने डेवलप किया है। इस एप से यूजर्स कई सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें Umang एप?
सबसे पहले एप को डाउनलोड करें। 
इसके बाद MyPAN सेक्शन में जाएं। 
नया पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए फॉर्म 49ए भरें।
इसके अलावा अगर आप पैन कार्ड की डिटेल्स में कोई बदलाव करना चाहते हैं MyPAN में जाकर CSF फॉर्म भरें।

इसके साथ ही पैन कार्ड एप्लीकेशन स्टेट्स की जानकारी भी इस एप से ली जा सकती है। पैन कार्ड बनवाने के लिए दी जाने वाली फीस का भुगतान भी इसी एप से किया जा सकता है।
आपको बता दें कि इस एप को दूरसंचार मंत्रालय और नेशनल ई-गवर्नेंस डिविजन ने डेवलप किया है। इस एप के जरिए पैन कार्ड बनवाने के अलावा कई और काम भी किए जा सकते हैं। इस एप से यूजर्स कई सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। पैन कार्ड बनवाने के अलावा अगर यूजर चाहें तो आधार की जानकारी को इस एप के जरिए अपडेट कर सकते हैं। आधार के बारे में लगभग सभी जानकारी आपको इस एप पर मिल जाएगी।

गैस सिलेण्डर भी बुक किए जा सकते हैं
वहीं, गैस सिलेंडर बुक करने के लिए अगल से एप इंस्टॉल करने की भी जरुरत नहीं है। इसके जरिए भारत, इंडेन और एचपी के सिलेंडर बुक किए जा सकते हैं। अगर यूजर पासपोर्ट से जुड़ा कोई काम करना चाहते हैं तो वो भी इस एप के जरिए संभव है। इसमें यूजर्स अपने ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी भी सेव रख सकते हैं।

यह सेवाएं अब एक क्लिक पर 
स्वास्थ्य-स्वास्थ्य सेवाओं के लिए ऑनलाइन पंजीकरण।
किसान- फसल बीमा, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, एग मारक कनेक्ट, किसान सुविधा, अन्नपूर्णा कृषि प्रसार सेवाओं की जानकारी।
शिक्षा- राष्ट्रीय छात्रवृति, पाठशाला, आई सी टी केन्द्रीय विद्यालय।
युवा- प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना,
घरेलू सुविधाएं- गैस बुकिंग, बिजली बिल।
पेंशन- जीवन प्रमाण पत्र नेशनल पेंशन योजना आदि।
पासपोर्ट पेन-आधार कार्ड के लिए हो सकेंगे आवेदन
उमंग एप के जरिए पेन कार्ड, पासपोर्ट आधारकार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे वहीं महिला सुरक्षा/ अपराध अपराधियों की ट्रेकिंग पोस्ट, आयकर भुगतान/ वाणिज्यकर, पीएफ, रेलवे, जीवन प्रमाण पत्र आदि की सुविधाएं इस एप के जरिए मिलेगी।
यदि आप इस पोस्ट को bhopalsamachar.com के अलावा कहीं और पढ़ रहे हैं तो संभव है नीचे दी गई लिंक ओपन ना हो, ऐसी स्थिति में इस पोस्ट का शीर्षक कॉपी करके गूगल में सर्च करें और bhopalsamachar.com पर जाकर खोलें। आपकी लिंक खुल जाएगी।
मोबाइल एप download करने के लिए यहां क्लिक करें

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week

 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah