2018 की सरकारी छुट्टियां | GOVT HOLIDAY 2018

Sunday, November 19, 2017

नई दिल्ली। 2017 में आपने कई सारे लंबे वीकेंड एन्जॉय किए होंगे। 2018 में ऐसा फिर होने वाला है। इस साल एक-दो नहीं बल्कि पूरे 14 ऐसे लॉन्ग वीकेंड पड़ रहे हैं। 31 दिसंबर को रविवार की छुट्‌टी के बाद नया साल सोमवार से शुरू होगा। सबसे लंबी 9 दिन की छुट्‌टी का मौका दीपावली के समय नवंबर में मिलेगा। इसके लिए धनतेरस और छोटी दीपावली पर छुट्‌टी लेनी होगी।

जनवरी में ही लंबी छुट्टी का पहला मौका
लंबी छुट्‌टी का पहला मौका जनवरी महीने में आएगा। 20 जनवरी को तीसरा शनिवार होगा, इसके बाद रविवार और सोमवार को बसंत पंचमी की छुट्‌टी है। इसी महीने एक बार फिर लगातार तीन दिन की छुट्टी आ रही है। 26 जनवरी यानी रिपब्लिक डे शुक्रवार को है। इसके बाद शनिवार और रविवार की छुट्टी है।

फरवरी में अगर सोमवार 12 तारीख को ऑफिस से छुट्‌टी ले लें तो फिर आपको चार दिन मिल जाएंगे। क्योंकि 13 तारीख को महाशिवरात्रि रहेगी।

वहीं मार्च महीने में चार-चार दिन की दो छुट्टियां मिलेंगी। पहली बार महीने की शुरुआत में और दूसरी बार महीने के आखिर में। 1 तारीख गुरुवार को होलिका दहन, 2 तारीख शुक्रवार को धुलेंडी, 3 तारीख को शनिवार और 4 तारीख को रविवार की छुट्‌टी रहेगी। इस तरह चार दिन का मौका मिलेगा।

मार्च में दूसरी बार, 29 तारीख गुरुवार को महावीर जयंती, फिर गुड फ्राइडे, शनिवार और 1 अप्रैल को रविवार।

अप्रैल महीने में सिर्फ एक मौका तीन दिन की छुट्‌टी का पड़ रहा है- 28 अप्रैल शनिवार, 29 अप्रैल रविवार और 30 अप्रैल को बुद्ध पूर्णिमा।

इन महीनों में भी ऐसे मनाएं छुट्टियां
जून में 15 तारीख शुक्रवार को ईद, 16 को शनिवार और रविवार को मिलाकर तीन दिन का वीकेंड मनाया जा सकता है।
अगस्त में 23 अगस्त गुरुवार की छुट्‌टी लेने के बाद पांच दिन का वीकेंड प्लान किया जा सकता है। इन पांच दिनों में बकरीद, ओणम, रक्षाबंधन पड़ रहे हैं।
सितंबर में पहले ही दिन शनिवार, रविवार और सोमवार तीन तारीख को जन्माष्टमी की छुट्‌टी पर घूमने जाने का प्लान बनाया जा सकता है। वहीं 14 सितंबर को एक दिन की छुट्‌टी लेने के बाद एक बार फिर चार दिन की छुट्‌टी का मौका है, क्योंकि 13 सितंबर गुरुवार को गणेश चतुर्थी की छुट्‌टी मिलेगी। शुक्रवार छोड़कर शनिवार और रविवार की छुट्टी आ जाएगी।

वहीं एक अक्टूबर को अगर छुट्‌टी ले लें तो 29 सितंबर शनिवार, 30 सितंबर रविवार और दो अक्टूबर गांधी जयंती की छुट्‌टी मिलाकर चार दिन की छुट्टी ले सकते हैं।
19 अक्टूबर शुक्रवार को दशहरे पर भी तीन दिन की छुट्‌टी का मौका है।

नवंबर में पांच और छह तारीख को धनतेरस और छोटी दिवाली की छुट्‌टी लेने के बाद नौ दिन की सबसे लंबी छुट्टी लेने का मौका है। तीन-चार नवंबर को शनिवार-रविवार फिर धनतेरस और छोटी दिवाली के बाद 7 तारीख को दीपावली है। 8 को गोवर्धन पूजा, 9 नवंबर को भाई दूज, फिर शनिवार और रविवार।

दिसंबर में सोमवार 24 दिसंबर को अगर ऑफिस से छुट्टी लेते हैं तो फिर एक बार 25 तारीख को क्रिसमस पर चार दिन की छुट्‌टी का मौका मिल सकता है।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week