मोदी बताएं मेरे बयान का कौन सा शब्द गलत है: पी चिदंबरम का पलटवार

नई दिल्ली। कश्मीर में स्वायत्तता के मामले में पीएम नरेंद्र मोदी के बयान के बाद पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने भी बयान जारी किया है। उन्होंने दावा किया है कि जो लोग उनका विरोध कर रहे हैं उन्होंने उसके जवाब को पूरा पढ़ा ही नहीं। चिदंबरम कहते हैं कि उन्हें पहले मेरे जवाब को पूरी तरह पढ़ना चाहिए। और, फिर ये बताना चाहिए कि मेरे जवाब का कौन सा शब्द गलत है। चिदंबरम ने कहा कि वो स्वायत्तता की बात कर रहे हैं, आजादी की नहीं। दोनों में पर्याप्त अंतर है। 

क्या कहा था चिदंबरम ने
कांग्रेस नेता ने शनिवार को गुजरात के राजकोट के प्रोग्राम में कहा- जब जम्मू-कश्मीर के लोग जब आजादी के बारे में बात करते हैं तो वास्तव में उनकी चाहत ऑटोनॉमी (स्वायत्तता) होती है।

PM एक भूत की कल्पना कर रहे हैं
कश्मीर की स्वायत्तता के मुद्दे पर पीएम के भूत की कल्पना कर रहे हैं और उस पर हमला कर रहे हैं। हां, कश्मीर के लोगों को बड़ी ऑटोनॉमी चाहिए। वहां के लोगों से बातचीत में मैं इस नतीजे पर पहुंचा।

ज्यादातर कश्मीरियों की बात की, सभी कश्मीरियों की नहीं
चिदंबरम ने कहा, "ज्यादातर.. मैं सभी कश्मीरियों को नहीं कह रहा, ज्यादातर लोग ऑटोनॉमी चाहते हैं। मुझे लगता है कि इस बात पर गंभीरता से विचार होना चाहिए कि कश्मीर के किन हिस्सों को ऑटोनॉमी दी जा सकती है। इस तरह की ऑटोनॉमी दिए जाना हमारे संविधान में है। जम्मू-कश्मीर देश का अभिन्न हिस्सा रहेगा, लेकिन आर्टिकल 370 में किए गए वादों के तहत उसे ज्यादा ताकतें मिलेंगी।

सर्जिकल स्ट्राइक की निंदा नहीं की
मैंने या फिर कांग्रेस ने कभी सितंबर 2016 में इंडियन आर्मी की सर्जिकल स्ट्राइक की निंदा नहीं की। हमने केवल ये कहा कि ये क्रॉस बॉर्डर एक्शन है और इस तरह के एक्शन पहले भी हुए।

मोदी ने क्या कहा ऑटोनॉमी के बयान पर?
पीएम ने कर्नाटक की रैली में कहा, "कांग्रेस नेता क्यों कश्मीर की आजादी चाहने वालों के सुर में सुर मिला रहे हैं। ये हमारे बहादुर सैनिकों का अपमान है। उन्हें ऐसा कहने में शर्म तक नहीं आ रही। कांग्रेस को इस बयान का हर पल जवाब देना पड़ेगा।

कांग्रेस नेता के कश्मीर पर दिए बयान से ये साफ है कि सेना की बहादुरी और सर्जिकल स्ट्राइक पर उनकी पार्टी क्या सोचती है। कांग्रेस लीडर उन लोगों की आवाज को क्यों उठा रहे हैं, जो कश्मीर में आजादी चाहते हैं। इन्हें ऐसा कहने में शर्म तक नहीं आ रही। क्या ऐसे लोग देश के वीरों के बलिदान पर राजनीति करने पर तुले हुए हैं, क्या इससे देश का भला हो सकता है? कांग्रेस को इस बयान का हर पल जवाब देना पड़ेगा। हम देश की एकता और अखंडता के साथ समझौता नहीं करेंगे और कभी होने भी नहीं देंगे। 

कांग्रेस का क्या स्टैंड है?
कांग्रेस लीडर रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, "जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न हिस्सा हैं और बिना किसी शक के ये हमेशा ही हमारा हिस्सा रहेंगे। जरूरी नहीं है कि किसी एक शख्स की राय पूरी कांग्रेस पार्टी की राय हो।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !