नवम्बर में जयपुर में होगी हिन्दी WIKIPEDIA की कार्यशाला

राजू जांगिड़। हिन्दी विकिपीडिया पर पिछले एक साल काफी अच्छा रहा है जिसमें चाहे हम ऑनलाइन प्रतियोगिता की बात करें या फिर सम्मेलनों की। जी हाँ हिन्दी विकिपीडिया पर अभी तक तो काफी कम ही ऑफलाइन कार्यक्रम हुए है लेकिन जनवरी 2018 से काफी कुछ नया होने जा रहा है। आपको बता दें कि अभी हिन्दी विकिपीडिया सदस्य समूह ने 11 और 12 नवम्बर 2017 को राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक तकनीकी कार्यशाला यानि वर्कशॉप रखा है जिसमें नये एवं पुराने सदस्यों को तकनीकी से सम्बंधित ज्ञान बांटा जाएगा।

इससे पहले हिन्दी विकिपीडिया पर कभी भी कोई तकनीकी अन्य कार्यशाला नहीं हुई है यानि यह पहली बार कार्यशाला है। इस कार्यशाला में तकरीबन 15 सदस्यों के आने की संभावना है जिसमें प्रबन्धकगण और कई पुनरीक्षकों के आने भी संभावना है। इसके अलावा आगामी जनवरी महीने में दिल्ली में हिन्दी विकिपीडिया का सम्मेलन भी होने जा रहा है जिसकी अभी तिथि तो तय नहीं हुई है। साथ ही 13 सितम्बर से एक ऑनलाइन लेख प्रतियोगिता भी चल रही है जो 13 अक्टूबर तक चलने वाली है इसमें अभी तक कई लोगों ने काफी अच्छे - अच्छे लेख बनाये है । इस प्रतियोगिता में विजेताओं को कई पुरस्कार भी देने वाले है। इस प्रतियोगिता के संचालक आर्यावर्त और स नामक हिन्दी विकिपीडियन है।

इन सबके अलावा हिन्दी की पकड़ भारत से बाहर भी मजबूत हो इसके लिए विकिमीडियन अभिषेक सूर्यवंशी जो पुणे से हो वो न्यूयॉर्क में एक हिन्दी विकिसम्मेलन करवाने पर योजना बना रहे है अगर ये सभी कार्य अच्छे होंगे तो निश्चय ही हिन्दी की स्थिति और ज्यादा सुदृढ़ होगी।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !