दिन में डंडे पड़े शाम को मानदेय बढ़ गया, शिक्षामित्र अब भी नाराज

लखनऊ। शिक्षामित्रों का मामला कभी सुलझता तो कभी उलझता सा नजर आ रहा है। मंगलवार को दिन में प्रदर्शन कर रहे शिक्षामित्रों पर लाठीचार्ज किया गया। शाम को कैबिनेट की बैठक में योगी आदित्यनाथ सरकार ने मानदेय बढ़ाने का फैसला ले लिया। अब यह मानदेय 3500 रुपए से सीधे 10 हजार रुपए हो गया है परंतु शिक्षामित्र अब भी नाराज हैं। इसके अलावा तय किया गया है कि शिक्षक भर्ती में शिक्षकों को आरक्षण दिया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद योगी सरकार शिक्षक पद पर समायोजित किए गए 1.37 लाख शिक्षामित्रों को ये सुविधा देगी। शिक्षक पद पर समायोजित शिक्षामित्रों को उनके मूल पद पर वापस करने के लिए यूपी बेसिक शिक्षा सेवा नियमावली में संशोधन के प्रस्ताव को मंगलवार को हुई  कैबिनेट बैठक में मंजूरी दे दी गई। इसके तहत अब शिक्षा मित्रों को दस हजार रूपये महीने दिए जाएंगे। शिक्षामित्रों को शिक्षक भर्ती में वेटेज देने के लिए भी नियमावली में संशोधन किया जाएगा।

अखिलेश सरकार ने साल 2014 में स्नातक उत्तीर्ण और दूरस्थ शिक्षा विधि से दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण पूरा करने वाले शिक्षामित्रों को अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) से छूट देते हुए प्राथमिक शिक्षकों के पदों पर समायोजित करने का फैसला किया था। शिक्षामित्रों को शिक्षकों के पद पर समायोजित के लिए 19 जून, 2014 को शासनादेश जारी किया गया था।

प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में तैनात 1.37 लाख शिक्षामित्रों का समायोजन हो चुका था जब हाई कोर्ट ने सरकार के इस फैसले को गलत ठहराते हुए समायोजन को रद्द कर दिया था।

बीती 25 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने भी हाई कोर्ट के फैसले पर मुहर लगाते हुए उनके समायोजन को रद्द करने का निर्णय सुनाया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में अब राज्य सरकार समायोजित किए गए शिक्षामित्रों को उनके मूल पद पर वापस करने के लिए नियमावली में संशोधन करने जा रही है।

बता दें कि शिक्षक दिवस के मौके पर राजधानी लखनऊ में शिक्षा मित्रों ने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया था। जहां उन पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया था। शिक्षा प्रेरक संघ के सैकड़ों शिक्षक 3 साल से वेतन ना मिलने से नाराज थे। सभी लोग विधानसभा का घेराव करने जा रहे थे, जिसके बाद पुलिस ने लोगों पर लाठीचार्ज किया। लाठीचार्ज के दौरान प्रदर्शन करने वाले कई शिक्षक घायल हो गए, वहीं एक महिला भी बेहोश हो गई।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !