सबसे तेज स्पीड के चेलेंज में Jio ने AIRTEL को फिर पछाड़ा

नई दिल्ली। एयरटेल का वो एड तो याद ही होगा आपको जिसमें एक लड़की एयरटेल की डाटा स्पीड को सबसे तेज प्रमाणित करते हुए इतराती है लेकिन अब एयरटेल को इस मामले में इतराने का मौका नहीं मिल पाएगा। जुलाई में हुए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के डाटा स्पीड टेस्ट में रिलायंस जियो ने एयरटेल को पीछे छोड़ दिया है। जियो लगातार 7 महीने से नंबर 1 पर चल रही है। हालात यह हैं कि एयरटेल और आइडिया की टोटल स्पीड को भी जोड़ दिया जाए तो वो जियो के बराबर नहीं आ रहीं। 

औसत डेटा स्पीड के मामले में ट्राई के स्पीड चार्ट पर लगातार सात महीनों से जियो शीर्ष पर है। जबकि पहले से मौजूद कंपनियां भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया उससे इस मामले में पिछड़ गई हैं। जुलाई में जियो की डाउनलोड स्पीड 18.331 एमबीपीएस रही है, जबकि एयरटेल की उससे लगभग आधे से भी कम स्पीड थी। एयरटेल 9.266 एमबीपीएस की स्पीड के साथ दूसरे नंबर पर रही, आइडिया सेलुलर की 8.833 एमबीपीएस और वोडाफोन इंडिया की स्पीड 9.325 एमबीपीएस रही। 

सबसे ज्यादा उपयोग होता है जियो
जियो ने मुफ्त वॉयस कॉल के साथ एक साल पहले भारतीय दूरसंचार बाजार में कदम रखा था। सूत्रों के मुताबिक, देश में मोबाइल डेटा उपभोग पिछले एक साल में 20 करोड़ जीबी से बढ़कर 150 करोड़ जीबी हो चुका है। सूत्रों ने कहा कि इनमें से जियो के नेटवर्क पर हर महीने 100 करोड़ जीबी डेटा का उपभोग होता है। सूत्र ने बताया, "जियो नेटवर्क पर अन्य सभी दूरसंचार कंपनियों की खपत को मिलाकर की गई खपत का पांच गुना ज्यादा डेटा खपत होता है।" जियो ने साल 2016 के पांच सितंबर से सभी 22 सर्किल में दूरसंचार सेवाओं की शुरुआत की थी। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !