हम INDIA में घुस आए तो हंगामा मच जाएगा: चीन ने भारत से कहा

नई दिल्ली। भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बयान के बाद चीन के विदेश मंत्री की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग का बयान सामने आया है। इसे राजनाथ के बयान का जवाब माना जा रहा है। प्रवक्ता हुआ चुनयिंग का कहना है कि सड़क निर्माण के बहाने भारत हमारी सीमाओं में घुस आया है। यदि हम भारत की सीमाओं में घुस गए तो हंगामा मच जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि हम यदि  ऐसे ही सहते रहे तो, तो कोई भी देश अपने पड़ोसी के घर पर हमला कर सकता है। चीन ने भारत को चेतावनी देते हुए कहा है कि डोकलाम विवाद का एक ही हल है कि भारत अपनी सेना बिना किसी शर्त के वापस बुला ले। 

चीन की तरफ से ये बयान गृह मंत्री राजनाथ सिंह के बयान के उस बयान के एक दिन बाद आया है जिसमें भारतीय गृह मंत्री ने कहा था कि भारत और चीन के बीच डोकलाम में जारी गतिरोध का समाधान जल्द ही खोजा जाएगा और उन्होंने उम्मीद जताई थी कि चीन इस संबंध में सकारात्मक कदम उठाएगा।

भारत पर लगाया सीमा लांघने का आरोप
चीनी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत का ये तर्क बेहद हास्यास्पद और खराब है कि डोकलाम पर चीनी सड़क निर्माण से नई दिल्ली को खतरा होगा। मंत्रालय के बयान में कहा गया कि चीन किसी भी देश या व्यक्ति को क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं देगा। जबकि भारत ने चीनी सड़क निर्माण का बहाना बनाकर हमारी सीमा लांघी है।

संप्रभुता की भी रक्षा करेंगे
चीनी विदेश मंत्री हुआ चुनयिंग ने यह भी कहा कि अगर हम भारत के हास्यास्पद आरोपों को ऐसे ही सहते रहे तो, तो कोई भी देश अपने पड़ोसी के घर पर हमला कर सकता है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए चुनयिंग ने कहा 'चीन शांतिप्रिय देश है और शांति को मजबूती से कायम करता है। साथ ही हम अपनी संप्रभुता की भी रक्षा करेंगे।'

दो महीने से जारी है विवाद
आपको बता दें कि सिक्किम के डोकलाम सेक्टर में भारत और चीन के बीच जारी विवाद को दो महीने से ज्‍यादा समय हो गया है। इसकी शुरुआत तब हुई थी, जब चीन ने भारतीय जवानों पर सीमा पार करने और उनके एक सड़क निर्माण के काम में बाधा पैदा करने का आरोप लगाया था। तब से चीन लगातार भारत से अपने जवानों को वापस बुलाने की मांग कर रहा है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !