अंबानी के Jio PHONE की खास बातें और फीचर्स

Sunday, July 23, 2017

नई दिल्ली। जियो ने आज 40वीं एनुअल जनरल मीटिंग में द जियो फोन लॉन्च कर दिया। इस फोन की इफेक्टिव कीमत 0 रुपये रखी गई है। यानी जियो फोन मुफ्त में मिलेगा लेकिन कंपनी ने एक शर्त भी सामने रखी है। इसे पाने के लिए कस्टमर को 1500 रुपये का सिक्योरिटी अमाउंट देना होगा जो 36 महीने या तीन साल के बाद रिफंडेबल होगा। इस फोन की खास बात यह है कि इसमें मोदी एप फिक्स्ड होकर मिलेगा और वाट्सएप नहीं चलेगा। 

मोदी एप साथ मिलेगा, व्हाट्सएप नहीं चलेगा
अंबानी के इस फोन में मोदी एप डाउनलोड होकर मिलगा। यूजर्स इसे चाहकर भी हटा नहीं सकेंगे। इसके अलावा एक और बड़ी बात सामने आई है। द जियो फोन दुनिया का सबसे पॉपुलर मैसेजिंग एप व्हाट्सएप सपोर्टिव नहीं होगा। भारत में 200 मिलियन व्हाट्सएप के एक्टिव यूजर्स हैं। ऐसे में इस फोन का व्हाट्सएप को सपोर्ट ना करना जियो फैंस को निराश कर सकता है। इस फोन में व्हाट्सएप की जगह कंपनी का अपना एप ‘जियो चैट’ सपोर्ट करेगा। फिलहाल ये फोन कंपनी के इन-हाउस चैट एप के साथ ही आएगा और इसमें यूजर्स व्हाट्सएप नहीं चला पाएंगे। इस तरह अंबानी ने वाट्सएप पर हमला करने की तैयारी कर ली है। 

The Jio Phone में क्या होगा खास?
इस फोन की सबसे बड़ी खासियत है कि ये वॉयस कमांड पर चलता है। वॉयस कमांड के जरिए इस फोन में कल, मैसेज, और गूगल सर्च किया जा सकता है। फोन में जियो सिनेमा और जियो म्यूजिक एप पहले से डाउनलोड होगा। जियो की तरफ से लॉन्च किया गया फीचर फोन मल्टीमीडिया खूबियों से लैस होगा। फोन में 2.4 इंच का क्यूवीजीए डिस्प्ले दिया गया है जो कि न्यूमेरिक कीबोर्ड से ऑपरेट होगा।

फोन में माइक्रो एसडी कॉर्ड सपोर्ट दिया गया है जिसके जरिए यूजर्स फोन में तस्वीरें और मल्टीमीडिया फाइल्स जैसे की वीडियो और म्यूजिक स्टोर कर सकते हैं। फोन में 3.5mm का हेडफोन जैक उपलब्ध करवाया गया है। साथ ही फोन में एफएम रेडियो के अलावा बेसिक कैमरा भी दिया गया है। कैमरा के मेगापिक्सल को लेकर अभी तक जानकारी सामने नहीं आई है। भारतीय यूजर्स के मद्देनजर इस फोन में 22 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट भी दिया गया है।

कैसे करें प्री बुकिंग?
कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि द जियो फोन की बीटा टेस्टिंग 15 अगस्त से शुरु हो जाएगी और इसे खरीदने वाले इसके लिए 24 अगस्त से प्री बुकिंग कर सकते हैं. ये फोन पहले आएं, पहले पाएं की तर्ज पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. ऐसे में जाहिर है कि आपको इसे पाने के लिए जल्द से जल्द बुकिंग करनी होगी. इसकी प्री बुकिंग MyJio एप के जरिए की जा सकती है, इसके अलावा 24 अगस्त से आप नजदीकी जियो स्टोर पर जाकर इसके लिए प्री बुकिंग करा सकते हैं।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week