किसानों के गुस्से से घबराए शिवराज ने मोदी को लिखी चिट्ठी, कहा बचाओ | BANK

भोपाल। यदि मनमोहन सिंह सरकार होती तो ईंट से ईंट बजा देते परंतु अपनी मोदी सरकार है। इसलिए केवल चिट्ठ़ी लिखी है। बैंकों में खाली पडे खजाने और बाहर किसानों की लंबी कतारों ने अब सीएम शिवराज सिंह को भी परेशानी में डाल दिया है। कलेक्टरों ने साफ बता दिया है कि यदि जल्द ही पैसा नहीं दिया तो किसान कुछ भी कर सकते हैं। शिवराज सिंह बेहतर जानते हैं कि यदि किसान बिगड़ गया तो 5 साल पूरे करना भी मुश्किल हो जाएगा। अत: बैंकों में पैसा भिजवाने की मांग की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भारतीय रिजर्व बैंक और वित्त मंत्री अरुण जेटली को कड़ा पत्र लिखा है। नकदी नहीं मिल पाने की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय भी पहुंची है।

सहकारी समितियों में बड़ी मात्रा में बिकने पहुंच रहे गेहूं की कीमत सीधे बैंकों में आरटीजीएस के माध्यम से पहुंचाई जा रही है। अभी तक खरीदी केन्द्रों में 48 लाख एमटी गेहूं का उपार्जन हो चुका है। जिलों से खबरें आ रही हैं कि किसानों को बैंकों के घंटों चक्कर लगाने पड़ रहे हैं, उन्हें नकदी नहीं मिल रही है। वैवाहिक सीजन के चलने से उनके तमाम काम प्रभावित हो रहे हैं।

7 हजार करोड़ की खरीद, बैंक में 3 हजार करोड़
जानकारी के अनुसार प्रदेश को चार हजार करोड़ रुपए नकदी की जरूरत है। बताया गया कि सात हजार करोड़ का गेहूं उपार्जित हो चुका है परन्तु अभीतक तीन हजार करोड़ ही बैंकों में उपलब्ध कराये गये हैं। किसानों को भुगतान के लिए चार हजार करोड़ की बेहद जरूरत है।

एक-दो दिन में मिलेंगे 600 करोड़
आरबीआई ने एक-दो दिन में 600 करोड़ नकदी देने की बात कही है। आने वाले सप्ताह में और 2000 करोड़ मिलने की उम्मीद है। फिलहाल प्रदेशभर में स्थिति नियंत्रण में है।
प्रदीप नीखरा, महाप्रबंधक एपेक्स बैंक
-----------------
जिले में गेहूं उपार्जन और परिवहन का काम ठीक है पर किसानों को बैंको से नकदी नहीं मिलने की दिक्कत है। शासन को पत्र लिखा है। जिले को 40 फीसदी राशि की जरूरत है। आरबीआई से भी कहा है कि नकदी उपलब्ध कराए।
तरुण पिथोड़े, कलेक्टर राजगढ़
-----------------
बैंकों में नकदी नहीं मिल रही है। आरबीआई, संस्थागत वित्त और राज्य शाासन को चिट्ठी लिखी है। दबाव बनाने पर 25 करोड़ मिलें हैं तथा रोज इतने मिलने का आश्वासन मिला है। 125 करोड़ का गेहूं खरीदा जा चुका है।
ओपी श्रीवास्तव, कलेक्टर शिवपुरी

सीएम ने बैंकर्स पर बनाया दबाव
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले सोमवार को मंत्रालय में बैंकर्स की बैठक बुलाई थी। उन्होंने नकदी की समस्या दूर करने कहा है। सीएम ने आरबीआईऔर वित्त मंत्री अरुण जेटली को पत्र लिखकर तत्काल राशि पहुंचाने की मांग की है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !