BA PASS मजदूर ने भरा सूचना आयुक्त JOB के लिए आवेदन, कहा सिलेक्शन हुआ तो सीख जाएंगे

भोपाल। मप्र में बेरोजगारी का आलम देखिए कि बीए पास उच्च शिक्षित युवक मजदूरी कर रहा है। अब वह हर नौकरी के लिए बिना देखे अप्लाई करता है। इसी धुन में उसने मप्र के राज्य सूचना आयुक्त पद के लिए भी आवेदन भर दिया। उसे नहीं मालूम की राज्य सूचना आयोग क्या होता है लेकिन उसका कहना है कि सिलेक्शन हुआ तो सीख जाएंगे। बता दें कि इस पद के लिए नौकरशाह, समाजसेवी, पत्रकार और पुलिस अधिकारियों के अलावा, नाई, हलवाई और मजदूर ने भी फार्म भरा है। ज्यादातर ने खुद को सामाजिक कार्यकर्ता बताया है। 

सामान्य प्रशासन विभाग में राज्य सूचना आयुक्त के लिए जो आवेदन प्राप्त हुए हैं, उनमें सीहोर के गल्लामंडी निवासी महेंद्र महेश्वरी का आवेदन भी शामिल है। आवेदन में उन्होंने पेशे के कॉलम में मजदूर भरा है। इस बारे में महेंद्र का कहना है कि वह बीए पास हैं, लेकिन नौकरी न मिलने की वजह से मजदूरी कर रहे हैं। जहां भी खाली पदों पर भर्ती निकलती है, वे वहीं फॉर्म भर देते हैं। महेंद्र ने बताया कि उन्होंने सूचना आयुक्त के रिक्त पदों के संबंध में विज्ञापन देखने के बाद फॉर्म भरने का निर्णय लिया। जब आवेदन भरने गया तब देखा कि कई अधिकारी भी फॉर्म भर रहे थे। पहले हिचकिचाहट हुई। उसके बाद ईश्वर का नाम लेकर फॉर्म भर दिया।

कोई पेट से सीखकर नहीं आता, काम सीख जाएंगे 
राज्य सूचना आयोग और राज्य सूचना आयुक्त के बारे में महेंद्र का कहना था कि कोई भी काम व्यक्ति मां के पेट से सीखकर नहीं आता। जैसे ही उसका सलेक्शन हो जाएगा तो वह यह भी जान जाएगा कि आयोग का क्या काम है और उन्हें क्या करना है। महेंद्र कहते हैं कि वे राज्य सूचना आयुक्त के लिए मांगी गई सभी योग्यताएं पूरी करते हैं। यही वजह है कि उनका आवेदन स्वीकार किया गया है। 

किसने किए आवेदन 
-प्रशासनिक क्षेत्र से - 37 
-ज्युडिशियरी से - 26 
-पत्रकार एवं संपादक - 11 
-सामाजिक कार्यकर्ता -42 
-मजदूर -1

इस महीने हो सकती है नियुक्ति 
सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि राज्य सूचना आयुक्त के लिए आए आवेदनों की लिस्ट सीएम के पास भेजी थी। इसके लिए कमेटी गठित करने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। कमेटी नाम का चयन करेगी फिर आयुक्तों की नियुक्ति होंगीं। गोपालकृष्ण दंडोतिया और जयकिशन शर्मा का कार्यकाल पूरा होने से दो पद रिक्त हुए हैं। वर्तमान में आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त सहित तीन राज्य सूचना आयुक्त हैं। आयोग में अधिकतम 10 सूचना आयुक्त की नियुक्ति हो सकती है।

यह है योग्यता की शर्त
मुख्य सूचना आयुक्त एवं अन्य सूचना आयुक्त के पद पर ऐसे व्यक्ति को नियुक्त किया जाएगा जो सार्वजनिक जीवन में ख्याति प्राप्त हो और जिन्हें विधि, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, समाजसेवा, प्रबंधन, पत्रकारिता, मीडिया या प्रशासन का व्यापक अनुभव हो। इनका कार्यकाल पदभार ग्रहण करने की तिथि से 5 वर्ष पूरा होने या 65 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक रहेगा। पुनः नियुक्ति नहीं होगी। राज्य मुख्य सूचना आयुक्त का वेतन एवं भत्ता भारत के निर्वाचन आयोग के निर्वाचन आयुक्त के समकक्ष और अन्य राज्य सूचना आयुक्त का वेतन भत्ता राज्य के मुख्य सचिव के समान होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !