मप्र: 9th और 11th EXAM का समय बदला

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने अप्रैल माह से शुरू हो रहीं 9वीं और 11वीं कक्षाओं की परीक्षा का परीक्षा समय बदल दिया है। अब यह परीक्षा दोपहर की पाली की बजाय सुबह की पाली में आयोजित होंगी। यह आदेश सभी केंद्रों तक जारी कर दिए गए हैं। जानकारी के मुताबिक 9वीं और 11वीं की पूर्व में हुई परीक्षाओं के निरस्त होने के बाद 3 अप्रैल से फिर से परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा था। 

यह परीक्षाएं दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक आयोजित होनी थीं। लेकिन प्रदेश भर के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालयों से माध्यमिक शिक्षा मंडल को इस आशय के पत्र प्राप्त हुए, जिसमें कहा गया था कि परीक्षाओं का आयोजन दोपहर की बजाय सुबह की पाली में किया जाए। इसके पीछे सभी ने 10वीं और 12वीं कक्षा की कॉपियों की जांच को कारण बताया। अधिकारियों ने बोर्ड से कहा कि दोपहर में मूल्यांकन काम होता है इसलिए परीक्षाएं दोपहर में आयोजित करना मुश्किल होगा।

अब सुबह 8 बजे से परीक्षा
जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. आरएन नीखरा के मुताबिक अब 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं का आयोजन दोपहर 2 की बजास सुबहब 8 बजे से होगा। इससे 11 बजे तक परीक्षाएं खत्म हो जाएंगी और शिक्षक मूल्यांकन का काम ठीक से कर पाएंगे। इसके अलावा कक्षा 11 के परीक्षा कार्यक्रम के तहत 18 अप्रैल और इसके बाद होन वाले परचों की तिथियों में भी कुछ बदलाव किया गया है।

9वीं का रजेल्ट नए फार्मेट में होगा जारी
बोर्ड द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को जारी एक आदेश में कहा गया है कि इस बार 9वीं कक्षा का रिजल्ट अलग फार्मेट में जारी होगा। इसमें तिमाही, छमाही परीक्षाओं के 10 प्रतिशत अंक वार्षिक परीक्षाओं के 60 प्रतिशत अंक बाल सभा आदि के 20 प्रतिशत अंक अधिभार के तौर पर शामिल किए जाएंगे और इसी हिसाब से रिजल्ट जारी होगा। जबकि 11वीं का रिजल्ट पूर्व में तय फार्मेट में ही जारी होगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !