व्यापमं घोटाला: CBI के विशेषज्ञ पता लगाएंगे आरोपी के दिमाग में क्या चल रहा है

भोपाल। व्यापमं घोटाले की जांच फिर से अपनी पटरी पर आती दिखाई दे रही है। व्यापमं को पेचीदा मामला मानने वाली सीबीआई के अफसर पर व्यापमं की उलझनों को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। आरोपी शातिर हैं, पूछताछ के दौरान सोच समझकर बयान दे रहे हैं। सच ​छिपाया जा रहा है अत: सीबीआई ने तय किया अब उसके विशेषज्ञ पता लगाएंगे कि सवाल जवाब के दौरान आरोपियों के दिमाग में क्या चल रहा है। 

भोपाल के पत्रकार श्री अमित देशमुख की रिपोर्ट के अनुसार फर्जीवाड़े से जुड़े आरोपियों व कर्ताधर्ताओं से पूछताछ के दौरान झूठ और सच का पता लगाने के लिए सीबीआई ने दिल्ली से साइको एनालिटिकल विशेषज्ञों की एक टीम बुलवाई है। सूत्रों की मानें तो अब मामले से जुड़े बड़े आरोपियों से अंतिम दौर की पूछताछ होनी है। इनमें से करीब पांच का सीबीआई नार्को टेस्ट भी करवाना चाहती है, लेकिन उन्हें आशंका है कि वे नार्को टेस्ट के लिए हामी नहीं भरेंगे। इसलिए साइको एनालिटिकल टेस्ट के जरिए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि पूछताछ के दौरान जो जानकारी वे बता रहे हैं, उसमें कितनी सच्चाई है।

हाव-भाव से पकड़ लेते है झूठ 
पूछताछ के दौरान व्यक्ति झूठ तो नहीं बोल रहा है, इसके लिए साइको एनालिटिकल टेस्ट लिया जाता है। अधिकारियों के साथ यह टीम वहां मौजूद रहती है और हर सवाल के जवाब पर आरोपी के हाव-भाव उसकी आवाज में कम ज्यादा होने वाले नोट्स से वह उसके सच और गुमराह करने की आशंका जाहिर करते हैं। सूत्र बताते हैं कि सीबीआई ने दिल्ली से तीन विशेषज्ञों को बुलवाया है। भविष्य में जरूरत के हिसाब से इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है।

अब तक दिल्ली में हो रहा था टेस्ट
अब तक दोनों ही टेस्ट दिल्ली में होते थे, लेकिन अब दोनों ही भोपाल में करवाने की व्यवस्था सीबीआई ने करवा ली है। इसकी मुख्य वजह दिल्ली में आरोपियों को बुलवाने से लेकर आने-जाने और वहां लगने वाला समय था। जानकारी के अनुसार सीबीआई अब तक दिल्ली में व्यापमं मामले में 70 से ज्यादा आरोपियों का नार्को व साइको एनालिटिकल टेस्ट करवा चुकी है। इनमें ज्यादातर छात्र ही हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !