मप्र के 6 जिलों में आ रहीं हैं 8 प्राइवेट यूनिवर्सिटी

भोपाल। प्रदेश में आठ नए निजी विश्वविद्यालय खोले जाएंगे। इसके लिए आठ समूहों ने विभिन्न् स्थानों पर अपने विश्वविद्यालय खोलने के लिए निजी विवि विनियामक आयोग को प्रस्ताव दिया है। आयोग ने इस दिशा में तैयारी भी शुरू कर दी है। खास बात यह है कि इसके अलावा स्विट्जरलैंड के एक समूह ने भोपाल में कृषि, उद्यानिकी, फूड प्रोसेसिंग आदि विषयों से संबंधित निजी विवि खोलने की तैयारी में है। इस समय प्रदेश में 22 निजी विश्वविद्यालय संचालित हो रहे हैं। इनके अलावा कई अन्य बड़े समूह अपना शिक्षण संस्थान यहां खोलना चाहते हैं। कई समूह बड़े शहरों को छोड़ कस्बाई और छोटे शहरों में भी विवि खोलेंगे।

इसलिए दिखा रहे रूचि 
पिछले चार-पांच सालों से निजी इंजीनियरिंग, फार्मेसी, एमबीए और एमसीए कॉलेजों में होने वाले दाखिलों में कमी आई है। छात्रों का स्र्झान निजी विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने में ज्यादा है। यही वजह है कि बड़े समूह अब कॉलेज खोलने से ज्यादा फोकस कॉलेज खोलने के अपेक्षा विवि खोलने पर दे रहे हैं। समूहों का मानना है कि विवि खोलने से उनके यहां ज्यादा दाखिले होंगे और भविष्य में उन्हें इस का लाभ मिलेगा।

इन्होंने दिया प्रस्ताव 
आयोग के पास आठ समूहों ने विभिन्न् स्थानों पर निजी विश्वविद्यालय खोलने के लिए प्रस्ताव दिया है। इनका लॉ ऑफ इंडेंट (एलओआई) जारी होने के लिए गया है। शिक्षण सत्र 2017-18 से इनके द्वारा विभिन्न् औपचारिकता पूरी कर ली जाएंगी और जल्द ही ये अस्तित्व में आ जाएंगे।

जिन समूहों ने प्रदेश में आने का प्रस्ताव दिया है उनमें हिमालयन यूनिवर्सिटी जबलपुर, हितकारिणी समूह जबलपुर, ग्लोबल टेक्निकल एंड प्रोफेशनल जबलपुर, सरदार पटेल यूनिवर्सिटी बालाघाट, श्रीकृष्णा यूनिवर्सिटी छतरपुर, अरविंदो यूनिवर्सिटी इंदौर, अमलतास यूनिवर्सिटी देवास, पीओजीआई यूनिवर्सिटी भोपाल शामिल हैं।

तीन को LOI जारी हुए 
इनके अलावा हाल में तीन समूहों के विश्वविद्यालय एसएजीई यूनिवर्सिटी इंदौर, रेनेंसा यूनिवर्सिटी इंदौर और वेल्लूर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सीहोर को लॉ ऑफ इंडेंट (एलओआई) जारी कर दिए गए हैं।

भोपाल में आएगा स्विट्जरलैंड का समूह 
इसी के साथ हाल में आयोग के अधिकारियों से स्विट्जरलैंड के सुनकोम समूह ने भोपाल में विवि खोलने में चर्चा की है। ये कृषि, उद्यानिकी, फूड प्रोसेसिंग जैसे विषयों से संबंधित विवि खोलने की तैयारी में है।

इनका कहना है 
प्रदेश में आठ नए विवि खुलेंगे। इस तरह की संख्या 30 के आसपास हो जाएगी। नए खुलने वाले विश्वविद्यालयों के एलओआई जारी होने गए हैं। स्विट्रलैंड का एक समूह भी भोपाल में विवि खोलना चाहता है। औपचारिकता भी चल रही है। 
प्रो. अखिलेश कुमार पांडेय, 
अध्यक्ष, निजी विवि विनियामक आयोग

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !