SEHORE देवबड़ला में जमीन के नीचे से निकले 1000 साल पुराने 2 मंदिर

खुदाई में निकला 1000 साल पुराना शिवमंदिर 
ऋषभ जैन/ BHOPAL |  पुरातत्व विभाग के तकनीकी दल ने सीहोर जिले के जावर तहसील के ग्राम वीलपान के समीप बसे देवबड़ला में परमारकालीन दो मंदिर ढूँढ निकाले हैं। इन मंदिरों से 11वीं-12वीं शती की 20 प्राचीन एवं दुर्लभ प्रतिमाएँ मिली हैं। जमीन के नीचे से खुदाई के बाद निकले इन मंदिरों में पहला शिव मंदिर है जबकि दूसरा विष्णु मंदिर। ये करीब 1000 साल से ज्यादा पुराने हैं। 

पुरातत्व आयुक्त श्री अनुपम राजन ने बताया कि पुरातत्व विभाग के पुरातत्वविदों द्वारा करवाई गई मलबे की साफ-सफाई में प्राचीन मंदिर के मिलने की संभावना को देखते हुए खुदाई का कार्य करवाया गया। खुदाई में दो मंदिर जो 11वीं और 12वीं सदी के हैं, प्रकाश में आए हैं। मंदिर क्रमांक एक शिव मंदिर और मंदिर क्रमांक दो विष्णु मंदिर से हिन्दू देवी-देवताओं की 20 दुर्लभ प्रतिमा मिली हैं। इनमें ब्रह्मदेव, गौरी, भैरव, भूवराह, देवी लक्ष्मी, योगिनी और शिव नटराज की प्राचीन प्रतिमा शामिल हैं।

पुरातत्व आयुक्त श्री राजन ने बताया कि देवबड़ला रमणीक स्थल हैं। यहाँ से नेवज नदी का उदगम होने से पहाड़ी की ढाल पर 11वीं शती से 13वीं शती तक कई मंदिरों का निर्माण हुआ था। प्राचीन प्रतिमाओं को नवीन राम मंदिर में सुरक्षित रखवा दिया गया है। श्री राजन ने बताया कि दोनों प्राचीन मंदिर प्राकृतिक आपदा के कारण मंदिर ध्वस्त हुए थे। इन मंदिरों को मूल स्वरूप में दुबारा निर्मित करवाया जाएगा।

पुरातत्व आयुक्त ने प्राचीन मंदिर खोजने वाले तकनीकी दल के डॉ. रमेश यादव, श्री जी.पी. सिंह चौहान, श्री राघवेन्द्र तिवारी, श्री जाकिर हुसैन और डॉ. धुवेन्द्र सिंह जोधा के प्रयासों की प्रशंसा कर बधाई दी है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !