RGPV: एक्जामिनेशन प्रोसेस का ऑटोमेशन किया जायेगा

भोपाल। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की एक्जामिनेशन प्रोसेस का ऑटोमेशन किया जायेगा। परीक्षा फार्म भरने से लेकर प्रश्न-पत्र बनाने, डिजिटल मूल्यांकन करवाने, रिजल्ट प्रोसेसिंग और सर्टिफिकेट का प्रमाणीकरण तक का कार्य किया जायेगा। तकनीकी शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार), स्कूल शिक्षा एवं श्रम राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने इस संबंध में जरूरी कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। ऑटोमेशन संबंधी प्रेजेंटेशन माइण्डलॉजिक्स इन्फ्राटेक लिमिटेड ने प्रस्तुत किया।

श्री जोशी ने कहा कि इससे पारदर्शिता बढ़ेगी। प्रश्न-पत्र लीक होने और मूल्यांकन में देरी की समस्या से निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की परीक्षा प्रणाली में सभी जरूरी सुधार किये जायें, जिससे विद्यार्थियों को सहूलियत हो। ऑटोमेशन प्रक्रिया पहले से ही विश्वैश्वरैया टेक्नालॉजिकल यूनिवर्सिटी, गुजरात टेक्निकल यूनिवर्सिटी सहित अन्य विश्वविद्यालय में लागू है।

ऑटोमेशन प्रोसेस के लाभ
इससे प्रश्न-पत्रों के परिवहन और उनकी सुरक्षा में होने वाले खर्च में बचत होगी। आंसर-शीट की कोडिंग और डिकोडिंग की प्रक्रिया से मुक्ति मिलेगी। मूल्यांकन प्रक्रिया समय-सीमा में होगी। डेटा अपलोडिंग ऑनलाइन होगी। आंसर-शीट का ई-असेसमेंट होगा। डिजिटल सर्टिफिकेट और मार्कशीट उपलब्ध होंगी। परीक्षा परिणाम परीक्षा होने के बाद दो सप्ताह में आ जायेंगे। इस टेक्नालॉजी के उपयोग से खर्च में लगभग 30 प्रतिशत की कमी आयेगी। इस दौरान प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा एवं कुलपति आरजीपीवी श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव और संचालक तकनीकी शिक्षा डॉ. वीरेन्द्र कुमार उपस्थित थे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !