पंचायत सचिवों ने जुलानिया का आदेश जलाया, अर्धनग्न प्रदर्शन, चाबियां सौंपी

इंदौर। पंचायत सचिवों ने शनिवार को अपर मुख्य सचिव पंचायत राधेश्याम जुलानिया के खिलाफ प्रदर्शन किया। साथ ही पंचायत सचिवों के विरुद्ध विकल्प वाले आदेश की होली जलाई। पंचायत सचिव संघ के जिलाध्यक्ष गौरव जोशी ने बताया एसीएस नेे तानाशाही पूर्वक आदेश दिया जिसे हम नहीं मानते। यह पंचायत सचिवों के खिलाफ दमनकारी नीति है। 

सचिवों ने कहा हम शांतिपूर्वक हल चाहते हैं। संगठन अपनी मांग के साथ एक मांग और जोड़ेगा- जुलानिया हटाओ, सरकार बचाओ। प्रदर्शन के दौरान सरपंच संघ के जिलाध्यक्ष दिलीपसिंह दरबार, संभाग उपाध्यक्ष नरेश दुबे, ब्लॉक अध्यक्ष महेश खेरिया, पूर्व जिलाध्यक्ष अनोखीलाल चौधरी, जिला महामंत्री आदि उपस्थित थे। 

भिंड में अर्धनग्न प्रदर्शन 
भिंड जिले की सभी 447 ग्राम पंचायताें के सरपंच और सचिव अपनी 18 सूत्रीय मांगों को लेकर भिंड जनपद परिसर में अनिश्चित कालीन धरने पर बैठे हुए हैं। धरना प्रदर्शन के दूसरे दिन सरपंच और सचिवों ने अर्द्धनग्न होकर प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए कहा कि हम तो शासन के मारे हैं, इसलिए उघारे हैं। इस मौके पर इस मौके पर सचिव संघ जिलाध्यक्ष रविकांत दीक्षित और सरपंच संघ के जिलाध्यक्ष रामेंद्र कुशवाह मौजूद रहे। 

धरना प्रदर्शन के दौरान श्री कुशवाह ने कहाकि जब तक मप्र सरकार द्वारा उनकी मांगें नहीं मानी जाएगी तब कलम बंद हड़ताल(धरना प्रदर्शन) जारी रही रहेगी। इसीक्रम में मप्र सचिव संघ के जिलाध्यक्ष रविकांत दीक्षित ने कहा कि शासन से हमारी मांग है कि उन्हें छठवां वेतनमान दिया जाए। ड्यूटी के दौरान मृत्यु होने पर अनुकंपा नियुक्ति का प्रावधान हो। पदोन्नति का प्रावधान हो। मृत्यु अनुग्रह राशि को बढ़ाकर पांच लाख रुपए तक किया जाए। वेतन का श्रेणीकरण किया जाए। फैमिली हैल्थ इंश्योरेंस की सुविधा मिले। इसके अलावा अन्य कर्मचारियों की तरह चिकित्सा व अवकाश सुविधा प्रदान की जाए। इस मौके पर आलोक भदौरिया, रविकांत दीक्षित, योगेश भदौरिया, राधेश्याम गौड़, नीतू कुशवाह, साकेत पांडे, अर्जुन सिंह, जयप्रकाश सिंह, गुड्‌डू सरपंच, महेंद्र सिंह, संजू सिंह सरपंच आदि मौजूद रहे। 

सोमवार को जल सत्याग्रह
सरपंच संघ के जिलाध्यक्ष रामेंद्र कुशवाह उर्फ रामू भैयाा ने बताया कि सोमवार को जिले की सभी ग्राम पंचायतों के सरपंच और सचिव इस कड़ाके की सर्दी में शहर के ऐतिहासिक गौरी सरोवर के पानी में खड़े होकर विरोध प्रदर्शन करेंगे। साथ ही ग्राम पंचायत विभाग के सचिव राधेश्याम जुलानिया के आदेश की कॉपी जलाएंगे। 

प्लेट में सजाकर सीईओ को सौंप दी पंचायतों की चाबियां 
गंजबासौदा। शुक्रवार दोपहर ग्राम सचिव व सरपंच पंचायत कार्यालयों की चाबियां विरोध स्वरूप प्लेट में सजाकर जनपद सीईओ केबी मालवीय को सौंपने उनके कार्यालय पहुंच गए। इस पर जनपद पंचायत सीईओ ने चाबियां लेने से इंकार कर दिया। चाबियां न लेने से सरपंचों का विरोध और बढ़ गया। करीब आधे घंटे तक सीईओ और सरपंचों में विवाद होता रहा। अंत में सीईओ ने चाबियां रोजगार सहायकों को सौंपने की बात कही। तब कहीं जाकर सरपंच उनके कार्यालय से बाहर आए। 

औरंगपुर सरपंच सुलेखा विकास शर्मा ने बताया कि सरपंच संघ अपनी 18 सूत्रीय मांगों व सचिव अपनी 8 सूत्रीय मांगों को लेकर सामूहिक रूप से कलमबंद हड़ताल कर प्रदर्शन कर रहे हैं। जब तक मांगें नहीं मानी जातीं तब तक विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा। राजेश यादव ने बताया कि सरपंचों से उनके अधिकार छीने गए हैं जिन्हें वापस दिए जाने के लिए विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। 

आटासेमर सरपंच भूपेन्द्र दांगी का कहना है कि लंबे समय से सचिव और सरपंचों की मांगों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसके चलते अब विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। इस मौके पर मूडऱी सरपंच रघुवीरसिंह रघुवंशी, पचमा बहादुरसिंह, गमाखर भारतसिंह सहित अन्य ग्राम पंचायतों के सरपंच सचिव मौजूद थे। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !