सोशल मीडिया पर घूम रहा है बदमाश वायरस, आपका फोन लॉक करके फिरौती मांगता है

सोशल मीडिया पर अक्सर ही मालवेयर का खतरा मंडराता रहता है लेकिन इस बार आपके Facebook और Twitter अकाउंट पर एक रैंजमवेयर का खतरा मंडरा रहा है। रैंजमवेयर को आम भाषा में ऐसे समझ सकते हैं कि ये एक फिरौती मांगने वाला वायरस है। कई लोगों ने शिकायत की है कि ये एक इमेज की JPEG फाइल के रूप में सर्कुलेट हो रहा है। ये आपके कंप्यूटर या स्मार्टफोन को लॉक कर देता है फिर आपसे पैसों की मांग करता है। 

कैसे काम करता है रैंजमवेयर
ये एक JPEG फाइल (फोटो) के रूप में सर्कुलेट हो रहा है। इस फ़ाइल को ओपन करने के ली जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं तो ये आपके कंप्यूटर या स्मार्टफोन की फाइल्स को एन्क्रिप्ट करके लॉक कर देता है। इसके बाद ये आपसे 365 डॉलर यानी लगभग 25 हजार रुपये की मांग करता है जो आपको बिट्क्वाइन के रूप में देने होते हैं।

क्या कहते हैं जानकर
रिपोर्ट्स में कहा गया है की फेसबुक मैसेंजर पर यह रैंजमवेयर .SVG एक्सटेंशन वाली इमेज फ़ाइल के तौर पर भेजे जा रहे थे। हालांकि फेसबुक ने फिलहाल इससे इससे इनकार किया है। हालांकि कई दूसरी वेब सिक्योरिटी फर्म ने माना है कि फेसबुक की कमी का फायदा उठा कर ऐसा किया जा रहा है। रिसर्चर्स ने पाया है कि यह रैंजमवेयर फेसबुक, लिंक्ड इन और दूसरे सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म के जरिए लोगों तक भेजा जा रहा है। 
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !