खुलासा: मप्र-छग के 400 खातों में जमा हुए हैं करोड़ों के पुराने नोट

भोपाल। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त अबरार अहमद ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में संवाददाताओं को बताया, ‘‘नोटबंदी के बाद 400 लोगों ने अपने खातों में मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में एक एक करोड़ रुपए या इससे अधिक रुपए जमा किये हैं. इनमें से कुछ खातों में तो चार करोड़ से पांच करोड़ रुपए तक जमा हुए हैं।

उन्होंने कहा कि इनमें से कुछ लोगों को नोटिस जारी कर दिया गया है, जबकि बाकी बचे हुए लोगों को जल्द ही नोटिस देने जा रहे हैं। जब उनसे सवाल किया गया कि क्या इनमें राजनीतिक भी हो सकते हैं, तो इस पर अहमद ने इसको नकारा नहीं। उन्होंने कहा, ‘‘हो भी सकते हैं। उन्होंने तुरंत कहा, जांच जारी है, इसलिए इस पर ज्यादा कहना उचित नहीं है।

आयकर विभाग के जरिए दो दिन पहले स्थानीय भाजपा नेता सुशील वासवानी के घर और उनके विभिन्न व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर मारे गए छापों के बारे में पूछने पर अहमद ने बताया कि इस मामले की जांच चल रही है, इसलिए इस पर खुलासा करना ठीक नहीं है। संभवत: कल तक इसकी पूरी जांच हो जाएगी और इसके बाद इस छापे के बारे में आपको विस्तृत जानकारी दे दी जाएगी।

जब उनसे सवाल किया गया कि क्या आयकर विभाग केन्द्र और मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार होने से छापे के बारे में बताने से कतरा रही है, इस पर उन्होंने कहा, ‘‘हम (आयकर) केन्द्र एवं राज्य सरकार के दबाव में नहीं हैं।

गौरतलब है कि आयकर विभाग की टीमों ने मंगलवार को भाजपा नेता के बाहरी भोपाल स्थित बैरागढ़ के घर एवं शहर के विभिन्न भागों में उनकी होटल और एक सहकारी बैंक सहित कई व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर छापे मारे थे। अनुमान लगाया जा रहा है कि नोटबंदी के बाद पुराने नोटों को बदलने और नए नोटों के काले धंधे को पकड़ने के लिए आयकर विभाग की टीमों ने ये छापे मारे हैं. हालांकि, आयकर विभाग के अधिकारी इस पर प्रतिक्रिया करने से बच रहे हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !