भारत-इंग्लैंड टेस्ट : पहले ही दिन बने कई रिकॉर्ड

राजू सुथार/राजकोट। 9 नवंबर से शुरू हुए पहले टेस्ट का पहला दिन इंग्लैंड के खिलाड़ियों के नाम रहा। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और सही भी रहा पहले दिन की समाप्ति तक इंग्लैंड का स्कोर 310 पर 4 विकेट रहा। इंग्लैंड की ओर से रीढ़ की हड्डी जो रूट ने 180 गेंदों पर 124 रन बनाए जबकि मोईन अली पहले दिन 99 रनों पर अविजित रहे और दूसरे दिन की तीसरी ही गेंद पर अपना शतक पूरा कर लिया। हालांकि 117 रनों पर मोहम्मद शमी ने बोल्ड आउट कर दिया।

रूट ने बनाया एक और रिकॉर्ड :-
इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज जो रूट जो कि टीम की रीढ़ की हड्डी कहे जाते है। रूट ने अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत भी भारत के खिलाफ की थी और रूट यह दूसरा टेस्ट मैच भारतीय जमीन पर खेल रहे है और दूसरे ही टेस्ट मैच में शतक लगा दिया ,जो कि इंग्लैंड के पहले ऐसे खिलाड़ी है।

एक रिकॉर्ड और भी रूट के नाम है और वो है कि जब भी रूट ने टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाया है वो मैच इंग्लैंड हमेशा जीता है यानी अगर यह मैच इंग्लैंड की झोली में जाता है तो भारत के लिए अच्छा नहीं रहेगा। रूट ने अब तक 11 टेस्ट शतक लगा दिए है साथ ही रूट इंग्लैंड की ओर से 2016 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर है।

मोईन अली और रूट ने भी बनाया एक और रिकॉर्ड :-
2013 से किसी टीम के खिलाड़ी ने भारत आकर टेस्ट में शतक नहीं लगाया था लेकिन इस टेस्ट में रूट और मोईन अली दोनों ने शतक लगाया । 2013 के बाद एशिया से बाहर से आई किसी मेहमान टीम ने पहले दिन अब तक 300 या इससे अधिक रन नहीं बनाए थे लेकिन इंग्लैंड ने पहले ही दिन 300 का आंकड़ा छू लिया था।
( पढ़ते रहिए bhopal samachar हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !