रायसेन: खुदाई में मिला 1000 साल पुराना शिव मंदिर

रायसेन। जिले की सीमा से सटे रिछावर गांव में पुरातत्व विभाग द्वारा कराई गई खुदाई में लगभग 1000 साल पुराना शिवमंदिर मिला है। मंदिर के साथ शिवलिंग व अन्य देव मूर्तियां भी मिली हैं, जिन्हें साफ कर संरक्षित किया जा रहा है।

दरअसल, रिछावर गांव में पुरातत्व विभाग लगभग 25 दिन से खुदाई करा रहा है। खुदाई में पुरातत्व विभाग को एक मंदिर के नीचे भगवान शिव का मंदिर मिला है। इसके अलावा बड़ी संख्या में 11वीं शताब्दी की कलाकृतियां, मूर्तियां, शक्ति-पिण्ड मिले हैं। साथ ही स्थापित  शिवलिंग भी मिला है। 

जानकारी के अनुसार, यहां मंदिर के नीचे भूगर्भ में प्राचीन कलाकृतियां दबी होने की जानकारी पुरातत्व विभाग को लंबे समय से मिल रही थी। पुरातत्व विभाग ने स्वीकृति मिलने के बाद इस प्राचीन मंदिर के नीचे खुदाई की तो बड़ी संख्या में प्राचीन कलाकृतियों से निर्मित शक्ति पिंड, प्राचीन मूर्तियां मिलीं।

पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यहां प्राचीन काल में भगवान शिव का मंदिर था। कालांतर में वह किन्हीं कारणों से भूगर्भ में समा गया होगा। अभी तक यहां खुदाई में भगवान कार्तिकेय, गणेश, देवी की मूर्तियां मिली हैं, जिनमे से कुछ जर्जर हो चुकी हैं तो कुछ सुरक्षित हैं। खुदाई में प्राप्त सभी कलाकृतियों की साफ-सुथरा कर उन्हें संरक्षित किया जा रहा है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !