अब सभी तरह के बिलों का भुगतान एक ही खिड़की पर

01 September 2016

नईदिल्ली। अब आपको अलग अलग बिलों के पेमेंट के लिए अलग अलग दफ्तरों की खिड़कियों पर खड़े रहने की झंझट नहीं करनी पड़ेगी। आप एक ही विंडो से सारे बिल पेमेंट कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप सभी बिलों का भुगतान घर बैठे नेटबैंकिंग से भी कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको अलग अलग बेवसाइट खोलने की जरूरत नहीं है। 

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बुधवार से 26 भारत बिल भुगतान इकाइयों के साथ एकीकृत भारत बिल भुगतान प्रणाली (BBPS) की परीक्षण के तौर पर शुरुआत कर दी है। इसके तहत बिजली और पानी सहित सभी तरह के तरह के बिल का भुगतान एक ही पोर्टल पर किया जा सकेगा। भारत बिल भुगतान प्रणाली रिजर्व बैंक की पहल पर शुरू की गई है। एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक और सीईओ एपी होता ने कहा कि पहले चरण में बीबीपीएस रोजमर्रा के प्रयोग वाली सेवाओं जैसे -बिजली, पानी, गैस, टेलीफोन और डीटीएच के बिल भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराएगी। वर्तमान में ज्यादातर बिल भुगतान नकद में किए जाते हैं।

क्या है बीबीपीएस: 
यह बिल भुगतान की एकीकृत प्रणाली है। इसके तहत ऑनलाइन और स्टोर, दोनों तरह से बिल भुगतान की सुविधा दी जाएगी। सभी तरह के बिल का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट-क्रेडिट कार्ड और ई-वॉलेट के जरिये या स्टोर पर नकद भी जमा कर सकेंगे। भुगतान की सूचना एसएमएस से मिल जाएगी।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->