राजस्व विभाग में नए सिरे से तबादलों के आदेश

भोपाल। राजस्व विभाग के अफसरों से मंत्री रामपाल सिंह खासे नाराज हैं। इसकी वजह पिछले साल किए गए राजस्व निरीक्षकों के तबादले में व्यापक गड़बड़ी किया जाना है। प्रदेश भर के निरीक्षकों से मिली शिकायत के बाद अब राजस्व मंत्री ने नौ माह पहले किए गए तबादलों को संशोधित कर नए आदेश जारी करने के लिए निर्देश दिए हैं।

पिछले साल मई में राज्य सरकार ने राजस्व निरीक्षकों की तबादला सूची जारी की थी। इस सूची में व्यापक अनियमितता थी। हालात यह थे कि निरीक्षक जहां पदस्थ थे, वहां के बजाय दूसरे जिलों में पदस्थापना बताकर उनका तबादला कर दिया गया। ऐसे में नौ माह बाद भी यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि जिसकी पदस्थापना हुई है वह निरीक्षक है कौन और किस जिले में पदस्थ है? इतना ही नहीं जिन निरीक्षकों ने मंत्री और अधिकारियों को स्वयं के व्यय पर तबादले के लिए आवेदन दिया था, उसका तबादला संबंधित जिले में करने के बजाय सैकड़ों किलोमीटर दूर कर दिया गया। इसके चलते राजस्व मंत्री के पास तबादले किए जाने में शिकायतों के ढेर लग गए।

सूत्र बताते हैं कि मंत्री ने इन सभी शिकायतों का पुलिंदा एकत्र कराकर जांच कराई है और उसके बाद उसकी लिस्ट तैयार कराई है कि विभाग द्वारा किए गए तबादले में किस तरह की गड़बड़ी की गई है। अब प्रमुख सचिव राजस्व को भेजी नोटशीट में निर्देश दिए गए हैं कि जिन तबादलों में गलती की गई है, उसे सुधारा जाए। साथ ही ताकीद किया गया है कि ऐसी गलती दोबारा न हो।

तैयारी में जुटा विभाग
राजस्व मंत्री के निर्देश के बाद विभाग के अफसर और मंत्री तेजी से सूची में संशोधन करने में जुटे हैं। इसे देखते हुए यह माना जा रहा है कि राजस्व निरीक्षकों की तबादला सूची जल्द आएगी। इसमें प्रशासनिक आधार पर किए जाने वाले तबादलों के अलावा स्वयं के व्यय पर आए आवेदन पर कार्रवाई शामिल होगी। इसके अलावा जिनके तबादलों में गलती की गई है, उसे संशोधित करने और निरस्त करने का भी आदेश जारी होगा।  

पटवारी व नायब तहसीलदारों की सूची में भी थी गड़बड़
राजस्व विभाग में पदस्थ नायब तहसीलदारों की तबादला सूची शासन ने 19 मई को जारी की थी। इस सूची में नायब तहसीलदार कल्पना कुशवाह का तबादला दो जगह कर दिया गया था। नायब तहसीलदारों के करीब 50 तबादलों पर भी विभाग को आपत्ति मिली थी। ऐसा ही मामला पटवारी मोहम्मद नासिर खान का है जिन्हें राजस्व निरीक्षक बताते हुए भोपाल से बाहर तबादला कर दिया गया था।

  • ऐसे-ऐसे मामले
  • राजगढ़ जिले में पदस्थ निरीक्षक जगदीश पटेल की पत्नी बरखा पटेल ने अपने पति के तबादले के लिए आवेदन दिया था। विभाग ने पति जगदीश पटेल के बजाय गृहिणी पत्नी बरखा पटेल का तबादला कर दिया।
  • निरीक्षक मायाराम यादव को अभयराम यादव बनाकर उनका तबादला कर दिया गया।
  • निरीक्षक सुरेश कुमार तिवारी का तबादला भी नाम बदलकर करने की शिकायत हुई है।
  • रायसेन में पदस्थ निरीक्षक को सीहोर में पदस्थ बताकर उनका तबादला अन्यत्र कर दिया गया।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !