मप्र व्यापमं भर्ती परीक्षाओं की तारीख घोषित

भोपाल। मप्र व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने अगले साल जनवरी से जुलाई तक होने वाली 14 भर्ती और प्रवेश परीक्षाओं की संभावित तारीख जारी कर दी है। इनमें सब इंजीनियर, लेबर इंस्पेक्टर, असिस्टेंट ऑडिटर सहित अन्य भर्ती परीक्षाएं शामिल हैं। इन परीक्षाओं में 5 भर्ती परीक्षाएं और 9 प्रवेश परीक्षाएं शामिल हैं। व्यापमं ने अभी उन भर्ती परीक्षाओं की तारीख जारी की है, जिन्हें कराने की सहमति संबंधित विभागों से व्यापमं के पास आ गई है। संबंधित विभागों के पद और भर्ती नियम आने के बाद व्यापमं परीक्षा आवेदन भरे जाने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

अप्रैल में पीएटी, जून में पीपीटी
व्यापमं ने अगले साल की प्रवेश परीक्षाओं की संभावित तारीखों में प्री-एग्रीकल्चर टेस्ट (पीएटी) को 3 अपै्रल और प्री-पॉलीटेक्निक टेस्ट (पीपीटी) को 5 जून को कराना निर्धारित किया है।

कैलेंडर से बाहर संविदा शिक्षक परीक्षा
स्कूलों में खाली शिक्षकों के पदों को भरने के लिए होने वाली संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा को व्यापमं ने परीक्षा कैलेंडर में शामिल नहीं किया है। इसकी वजह शिक्षा विभाग द्वारा संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा कराए जाने को लेकर कोई निर्देश प्राप्त नहीं होना बताया जा रहा है। शासन को वर्ग-1, 2 और 3 के खाली 39 हजार पदों के लिए व्यापमं से परीक्षा कराना है। इसको लेकर पहले संभावित तारीख व्यापमं ने जारी की थी, लेकिन अब इसे हटा दिया है।

इस साल दो एग्जाम नहीं करा पाया व्यापमं
साल 2015 के लिए व्यापमं ने जिन परीक्षाओं की तारीख पहले घोषित की थी, उनमें से दो परीक्षाएं व्यापमं नहीं करा पाया। इनमे आरटीओ सब इंस्पेक्टर और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी भर्ती परीक्षा शामिल है। व्यापमं अधिकारियों के मुताबिक संबंधित विभागों द्वारा परीक्षा कराने की स्वीकृति नहीं मिलने से परीक्षा स्थगित कर दी गई। व्यापमं अब तक 16 भर्ती और प्रवेश परीक्षाएं करा चुका है। इनमें दो परीक्षाएं ऑनलाइन कराई हैं।

अगले साल की परीक्षाएं
एएनएम सिलेक्शन ट्रेनिंग टेस्ट 10 जनवरी
डेयरी फेडरेशन भर्ती परीक्षाा 24 जनवरी
ग्रुप-1 के लिए संयुक्त भर्ती परीक्षा 7 फरवरी
स्कूल ऑफ एक्सीलेंस और स्कूल ऑफ मॉडल एंट्रेंस टेस्ट- 21 फरवरी
सब इंजीनियर सहित अन्य पदों के लिए भर्ती परीक्षा- 28 फरवरी
बीएड प्रवेश परीक्षा 6 मार्च
लेबर इंस्पेक्टर सहित अन्य पदों के लिए भर्ती परीक्षा 20 मार्च
पीएटी 3 अप्रैल
प्री-वेटनरी एंड फिशरीस टेस्ट 17 अपै्रल
डिप्लोमा एंड एनीमल हसबेंड्री टेस्ट- 1 मई
ग्रुप-4 के लिए भर्ती परीक्षा 15 मई
जनरल नर्सिंग और प्री-नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट-29 मई
पीपीटी- 5 जून
पाहुंट 3 जुलाई

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !