व्यापमं परीक्षाओं का शुल्क इतना अधिक क्यों है ?

भोपाल। सामान्यत: परीक्षाओं का शुल्क सरकारों के राजस्व आय का जरिया नहीं होता। इससे सरकारें खजाने नहीं भरती। ये तो केवल इसलिए होता है ताकि अनावश्यक भीड़ ना बढ़े और एक व्यवस्थागत खर्चे कुछ कम किए जा सकें, परंतु व्यापमं की भर्ती परीक्षाओं के शुल्क देखकर आप कतई यह नहीं कह सकते कि यह केवल न्यूनतम प्रक्रिया का पालन करने हेतु तय किए गए हैं। ऐसा लगता है जैसे व्यापमं की भर्ती परीक्षाएं भी शिवराज सरकार की कमाई का एक बड़ा जरिया बन गईं हैं। परीक्षाओं के शुल्क 1000 रुपए तक पहुंच गए हैं, आप कह सकते हैं कि ये तो मंहगाई से भी ज्यादा बढ़ गए हैं। सवाल यह है कि आखिर ऐसा क्यों ? कहीं ऐसा तो नहीं कि सरकार एक नया षडयंत्र चल रही है, ताकि व्यापमं अभ्यर्थियों की संख्या कम होती चली जाए और मनमानी भर्तियां की जा सकें। आखिर पैमाना क्या है व्यापमं भर्ती परीक्षाओं में शुल्क तय करने का ?

पढ़िए इस पीड़ा से ग्रसित एक निर्धन अभ्यर्थी का यह खुलाखत:

प्रति,
संपादक महोदय
भोपाल समाचार

विषय: व्यापमं द्वारा भर्ती परिक्षा में शुल्क अधिक होने बावत।

महोदय निवेदन है कि मै प्रार्थि कृष्णपाल सिंह पिता श्री ज्ञानसिंह निवासी ग्राम गिगलाखेडी तहसील अवन्तिपुर बडौदिया जिला शाजापुर म.प्र. का निवासी हूं। मैं व्यापमं द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा की तैयारी करता हूं। में एक गरीब परिवार से हूं एंव सामान्य श्रेणि में आता हूं।

मे आपका ध्यान व्यापमं द्वारा आयोजित भर्ती परिक्षा के शुल्क के विषय में अवगत कराना चहाता हूं। महोदय व्यापमं की परीक्षा के लिए जैसे वन रक्षक की परीक्षा जो कि 16 अगस्त को होना है, के लिए 570 रूपये सामान्य श्रेणि के उम्दिवारो से वसूल किये जा रहे है। आज एक भर्ती परिक्षा का विज्ञापन जारी हुआ है (प्रयोगशाला तकनीशियन संयुक्त चयन परीक्षा ) जिसका शुल्क 770रू और पोर्टल चार्ज सहित वसूल किया जा रहा है जो एक गरीब छात्र जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है उनके लिए यह शुल्क का भुगतान किया जाना मुश्किल नही ना मुमकिन है।

ऐस में कोई गरीब व्यक्ति सरकारी नौकरी में कैसे लग पायेगा जब उसके पास फार्म भरने के लिए पैसे नही है।

कृष्णपाल सिंह सैंधव
निवासी ग्राम गिगलाखेडी
तह.अवन्तिुरबडौदिया
जिला शाजापुर 465118
मो. न.7566132311

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !