Crystal H Builders के मजदूर की मौत

भोपाल। Crystal H Builders की कंस्ट्रक्शन साइट Singapore City Bhopal पर कांक्रीट लिफ्ट से छत ढालने का काम चल रहा था। लिफ्ट की बकेट सीमेंट कांक्रीट भरकर ऊपर की तरफ जा रही थी। करीब 25 फीट की ऊंचाई पर अचानक लिफ्ट का केबल वायर टूट गया। इससे करीब पांच क्विंटल वजनी बकेट नचे खड़े युवक के सिर पर गिर पड़ी। उसकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। घटना कोलार रोड स्थित गेहूंखेड़ा में शुक्रवार शाम को हुई।

कोलार पुलिस के मुताबिक गरीब नगर बस्ती में रहने वाला 21 वर्षीय प्रदीप गेहूंखेड़ा में बन रही सिंगापुर सिटी की साइठ पर काम करता था। शुक्रवार शाम को बिल्डिंग की छत ढलाई का काम चल रहा था। सीमेंट कांक्रीट का मसाला लिफ्ट के जरिए छत पर पहुंचाया जा रहा था। एसआई रमेश यादव ने बताया कि शाम करीब 5:30 बजे प्रदीप ने लिफ्ट की बकेट में कांक्रीट का मसाला भरा। लिफ्ट के जरिए बकेट ऊपर की तरफ चल दी, लेकिन करीब 25 फीट ऊपर जाने के बाद लिफ्ट का केबल वायर टूट गया। इससे करीब पांच क्विंटल वजनी बकेट नीचे खड़े प्रदीप के सिर पर आ गिरी। इससे प्रदीप के सिर बुरी तरह कुचल गया। उसकी मौके पर ही मौत हो गई। 

प्रदीप मूलतः छिंदवाड़ा का रहने वाला था। वह यहां अपने भाई और रिश्तेदारों के साथ मजदूरी करने आया था। शनिवार को पीएम के बाद उसका शव परिजनों को दे दिया गया। उसे लेकर वह छिंदवाड़ा के लिए रवाना हो गए। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

मजदूरों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के कोई इंतजाम नहीं
बताया जा रहा है कि Crystal H Builders की कंस्ट्रक्शन साइट Singapore City Bhopal पर चल रहे निर्माण कार्य के दौरान मजदूरों की सुरक्षा और स्वास्थ्य का कोई ध्यान नहीं रखा जा रहा। सस्ते से सस्ता जो भी हो सके वही किया जा रहा है। यहां मजदूरों के लिए फर्स्टएड बॉक्स भी नहीं है। इस घटना के दौरान उसे कोई प्राथमिक इलाज नहीं दिया गया। मौत के बाद भी बिल्डर बस मामले को दबाए रखने का प्रयास करता रहा। समाचार लिखे जाने तक बिल्डर की ओर से मृतक के परिजनों को कोई मुआवजा नहीं दिया गया था। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !