मप्र में किश्तों मेें मिलेगा LED बल्ब

पंकज तिवारी/जबलपुर। बिजली की बचत के लिए प्रदेश सरकार अब उपभोक्ताओं को लाइट इमेटिंग डायोड (एलईडी) बल्ब बांटने की तैयारी कर रही है। यह बल्ब आसान किश्तों में दिया जाएगा। फिलहाल योजना में किस वर्ग पर फोकस करना है और पूरी योजना पर खर्च होने वाली राशि को लेकर निर्णय नहीं हो पा रहा है।

400 का बल्ब 100 में मिलेगा
केन्द्रीय ऊर्जा नवीन एवं नवकरणीय विभाग और प्रदेश के ऊर्जा विभाग का इस योजना पर काम चल रहा है। केन्द्र में बचत लैम्प योजना में यह सुविधा दी जाती है। उपभोक्ताओं को परम्परागत (इंकेडीसेट बल्ब) की जगह पर एलईडी बल्ब दिया जाएगा। 400 रुपए का यह बल्ब सरकार उपभोक्ताओं को 100 रुपए में देगी। यह रकम भी उनके बिजली के बिल के साथ हर माह की किश्त के रूप में जोड़कर भेजी जाएगी।

एक बल्ब हर घर में
उपभोक्ताओं में एलईडी का चलन बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार हर उपभोक्ता को एक एलईडी देने की तैयारी में है।

पूर्व कंपनी से शुरुआत
प्रदेश में पूर्व क्षेत्र वितरण कंपनी में इस योजना को पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा सकता है। इसमें सागर, रीवा और जबलपुर संभाग है। कंपनी रीवा और सागर संभाग में बिजली जलाने के लिए ग्रामीण इलाकों में अभी भी इंकेडीसेट बल्ब का यूज करते हैं। जिसके कारण बेवजह खपत अधिक होती है।

इनका कहना है
उपभोक्ताओं को एलईडी बल्ब देने की योजना पर काम हो रहा है। अभी इसमें कई बिंदुओं पर निर्णय नहीं हो सका है। हर घर में एक बल्ब दिया जाना है। उसकी राशि किश्तों में ली जाएगी।
मृदुल खरे, डिप्टी कमिश्नर, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग मप्र

एलईडी बांटने के लिए कंपनी से सुझाव मांगे गए थे। जो शासन को भेज दिए हैं। रीवा, सागर संभाग में इस एलईडी बल्ब बांटने पर विचार हो रहा है।
सुखबीर सिंह, एमडी पूर्व क्षेत्र वितरण कंपनी


#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !