अब पंचमढ़ी में भी दिखाई देंगे बारहसिंगा

सुधीर ताम्रकार/बालाघाट। समुचे विश्व में केवल एक मात्र स्थान कान्हा राष्टीय उघान में पाये जाने वाले बारहसिंगा वन विहार भोपाल के बाद अब जल्द ही पंचमढी की वादियों में बने सतपुडा टाइगर रिजर्व में विचरण करते दिखाई देगें।

कान्हा राष्टीय उघान में 3 मार्च से बारहसिंगा के विस्थापन का कार्य प्रारंभ हो जायेगा। विस्थापन प्रक्रिया सम्पन्न होने में लगभग 3 दिन का समय लगेगा 20 बारहसिंगा के विस्थापन के लिये विशेषज्ञ अधिकारी 1 मार्च को कान्हा पार्क पहुंच रहे है।

यह उल्लेखनीय है कि विस्थापन कार्य में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो इस लिये वाहन के अंदर पूरी तरह जंगल जैसा घर बनाया जायेगा।

यह भी उल्लेखनीय है कि वर्ष 1970 के दशक में श्रीलंका से कान्हा लाया गया हार्डगाउण्ड बारहसिंगा के लिये कान्हा राष्टीय उघान अनुकुल साबित हुआ है तभी कान्हा का वातावरण और मिलने वाली सुरक्षा के कारण आज इनकी संख्या लगभग 650 तक पहुंच गई है बारहसिंगा के सरक्षण के लिये कान्हा प्रबंधन ने कडे नियम बनाये गये है। रोजना सुबह आधा दर्जन कर्मचारी इनकी गणना करते है तथा किसी घटना घटने पर या उनके शिकार होने पर गहन रिपोर्ट बनाई जाती है विगत पांच वर्षो में लगभग 150 बारहसिंगा की वृद्धि हुई है।

कान्हा पार्क में बालाघाट जिले की मुक्की रेंज के घास के मैदान में बारहसिंगा को विचरण करते हुये देखा जा सकता है। मंडला जिले के किसली गेट से आने वाले पर्याटकों को बारहसिंगा देखने के लिये मुक्की गेट तक जाना पड़ता है।

चितल तथा हिरण की तरह दिखने वाले इस शाकाहारी वन्यजीव बारहसिंगा के सिर पर बडे बडे सींग होते है। सुंदर और मनमोहक दिखने वाला यह प्राणी बहुत अधिक शर्मिला होता है और सघन जंगल में घास के मैदान में झुंड में रहना पंसद करता है।

कान्हा राष्टीय उघान का सौडर क्षेत्र उसकी के लिये बहुत अधिक अनुकूल साबित हुआ है। अनुकुल वातावरण कडी सुरक्षा और उचित देखभाल के चलते ही श्रीलंका से महज 24 की संख्या में लाये गये बारहसिंगा अब लगभग 650 तक पहुच चुकी है।

कान्हा राष्टीय उघान के मुक्की रेंज के वन परिक्षेत्र अधिकारी उत्तमसिंग सत्या ने अवगत कराया की बारहसिंगा को सतपुडा टाइगर रिजर्व में विस्थापित किये जाने के लिये आवश्यक प्रबंध पूरे कर लिये गये है आगामी 3 मार्च से विस्थापन प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !