मिसेज ओबामा से नाराज हो गया सऊदी अरब

रियाद। अपना भारत दौरा खत्म कर खुशी-खुशी रवाना हुईं अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा का मिजाज सऊदी अरब जाकर बिगड़ गया। मंगलवार को सऊदी अरब की राजधानी रियाद पहुंचने के बाद उन्होंने सिर पर कोई स्कॉर्फ या हिजाब नहीं पहन रखा था। इसको लेकर सऊदी सोशल मीडिया में उन पर काफी टीका टिप्पणी की गई। मिशेल के हिजाब या स्कार्फ न पहनने को लेकर मंगलवार को डेढ़ हजार से अधिक ट्वीट भेजे गए, जिनमें से ज्यादातर में अमेरिका की प्रथम महिला की इसके लिए आलोचना की गई।

कुछ लोगों ने जिक्र किया कि मिशेल जब इंडोनेशिया गई थीं तब उन्होंने स्कॉर्फ से सिर ढक रखा था। उन्होंने सवाल उठाया कि मिशेल ने सऊदी अरब में ऐसा क्यों नहीं किया। सऊदी अरब में महिलाओं के लिए पर्दादारी आवश्यक है। सार्वजनिक जगहों पर उनके लिए सिर ढकना और हिजाब पहनना जरूरी है। उनके कार चलाने पर भी पाबंदी है। हालांकि विदेशियों पर ये नियम लागू नहीं किए जाते।

हां, इंडोनेशिया में मिशेल ने पूरा सर ढंक लिया था

ओबामा और मिशेल सऊदी अरब के दिवंगत शाह अब्दुल्ला के अंतिम संस्कार में शामिल होने और नए शाह सलमान से मिलने के लिए यहां आए थे। अमेरिका-सऊदी रिश्तों की अहमियत को देखते हुए ओबामा ने सऊदी अरब के लिए अपने तीन दिवसीय भारत दौरे में कटौती करना मंजूर किया था लेकिन यहां की सोशल मीडिया में दोनों देशों के रिश्तों की बजाय मिशेल के पहनावा का मुद्दा छाया रहा।


हालांकि सारी प्रतिक्रियाएं नकारात्मक नहीं थीं। ‘वाशिंगटन पोस्ट’ ने अब्राहम ऑनलाइन के हवाले से लिखा कि कुछ ट्विटर यूजरों ने कहा कि मिशेल की इतनी अधिक आलोचना नहीं की जानी चाहिए, क्योंकि उनका यह दौरा अचानक था। टीवी पर छवि धुंधली की गई! इस बीच, सोशल मीडिया में यह खबर भी चल पड़ी कि सऊदी न्यूज चैनलों ने ओबामा के मौजूदा सऊदी दौरे की खबरों को दिखाने के दौरान मिशेल की छवि को धुंधला करके प्रस्तुत किया।

इसकी वजह मिशेल का सिर नहीं ढकना बताया गया। सोशल साइट पर मिशेल की धुंधली छवि वाले वीडियो को तेजी से शेयर किया गया। लेकिन टीवी चैनलों ने शेयर किए जा रहे वीडियो को गलत बताया। वाशिंगटन स्थित सऊदी अरब  दूतावास की ओर से ट्वीट कर स्पष्ट किया गया कि पश्चिमी मीडिया में मिशेल की छवि को धुंधला करके दिखाए जाने संबंधी रिपोर्टे गलत हैं।

अधिकारियों ने नहीं मिलाया हाथ

रियाद में ओबामा जब शाह सलमान और उनके अधिकारियों से मिल रहे थे, तब कई अधिकारियों ने मिशेल से हाथ नहीं मिलाया। यह बात मिशेल को रास नहीं आई, जो उनके चेहरे के भावों से साफ झलक रही थी। हालांकि उनसे शाह सलमान ने जरूर हाथ मिलाया। सऊदी अरब में लागू इस्लामी नियमों के मुताबिक, पुरुषों के लिए पराई महिलाओं का स्पर्श करना मना है।

पीछे खड़ी रहीं सीएनएन के मुताबिक, ओबामा के साथ यात्रा कर रहे पत्रकारों ने बताया कि नई दिल्ली से रवाना होने के बाद जैसे ही अमेरिकी राष्ट्रपति का एयरफोर्स वन विमान रियाद हवाई अड्डा पहुंचा, वहां उनकी अगवानी करने के लिए कुछ अधिकारी आए। मिशेल थोड़ा पीछे की तरफ खड़ी थीं। उन्होंने हाथ में एक काला पर्स ले रखा था। अधिकारियों ने ओबामा से हाथ मिलाया, लेकिन मिशेल की ओर देखकर सिर्फ मुस्कराए। मिशेल ने भी ऐसा ही किया।

बदल गई मिशेल की ड्रेस
रियाद पहुंचकर मिशेल का पहनावा भी बदल गया। दिल्ली से रवाना होते समय उन्होंने जो पोशाक पहन रखी थी, उसमें उनके हाथ और पैरों के निचले हिस्से खुले थे लेकिन रियाद में उन्होंने पूरी आस्तीन वाल पोशाक पहन रखी थी। उनके पैर और बाहें पूरी तरह ढकी हुई थीं।

ब्रिटेन दौरा भी रहा था चर्चित
मिशेल का साल 2009 का ब्रिटेन दौरा भी खासा चर्चित रहा था। तब उन्होंने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ को गले लगा लिया था। मीडिया में यह प्रकरण काफी उछला था। दरअसल, ब्रिटेन में कोई भी महारानी को छूता नहीं है।

मार्च 2014 का एक फोटो तब भी मिशेल की ड्रेसिंग को लेकर विवाद हुआ था
किंग सलमान से मिले ओबामा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा एक बड़े प्रतिनिधिमंडल के साथ सऊदी अरब के नए शाह सलमान से मिलने पहुंचे। मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ जारी लड़ाई और ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर चर्चा की। सऊदी अरब अमेरिकी नेतृत्व वाले उस गठबंधन का हिस्सा है जो आईएस के खिलाफ पिछले साल से हवाई हमले कर रहा है। इसके अलावा वह लंबे वक्त से वाशिंगटन का क्षेत्रीय सहयोगी है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !