Business ideas - यह प्रोडक्ट बनाइए, 19 देश में डिमांड है, सरकारी सपोर्ट मिलेगा

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

बिजनेस स्माल हो या लार्ज, सफल तभी होता है जब उसे इंडस्ट्री को गवर्नमेंट सपोर्ट मिल रहा होता है। सही समय पर गवर्नमेंट पॉलिसी का फायदा उठाया तो कोई भी गौतम, अडानी और मुकेश, अंबानी बन सकता है। हम आपको एक ऐसी इंडस्ट्री के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप छोटे या बड़े पैमाने पर शुरू कर सकते हैं। दुनिया के 19 देश में उसके प्रोडक्ट्स की डिमांड बढ़ रही है और इसके कारण सरकार सपोर्ट कर रही है। 

world best business opportunity ideas for beginners 

यदि आपको ऐसा प्रोडक्ट बनाते हैं, जो एक्सपोर्ट हो सकता है तो सरकार हमेशा उसका सपोर्ट करती है। भारत दुनिया की बड़ी आर्थिक शक्ति बनने जा रहा है। इसके लिए सरकार ने कई पॉलिसी बदली है और भविष्य में बदलने वाले हैं। गारमेंट्स, कस्टमाइज्ड ड्रेस और फैशन ज्वैलरी ऐसे प्रोडक्ट हैं जिनकी डिमांड भारत से ज्यादा यूएसए, ब्राजील, जापान, यूके, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया, पोलैंड, कोलंबिया, ग्रीस, इटली, मिस्र, चिली, अर्जेंटीना, यूएई, थाईलैंड, फ्रांस, जर्मनी, कनाडा, ईरान आदि देशों में है। यहां भारत के बने हुए प्रोडक्ट पसंद किया जा रहे हैं। माना जा रहा है कि 2026 तक यह कारोबार दो ट्रिलियन तक पहुंच जाएगा। आप खुद अपनी कंपनी बनाकर अपने प्रोडक्ट डायरेक्ट एक्सपोर्ट कर सकते हैं अथवा भारत में 600 से ज्यादा स्टार्टअप शुरू हो चुके हैं। आप उनके लिए काम कर सकते हैं। बाद में जब कॉन्फिडेंस हाई हो जाए तो अपना स्टार्टअप कर सकते हैं।

best new unique business ideas in hindi for students 

गारमेंट्स, कस्टमाइज्ड ड्रेस और फैशन ज्वैलरी बनाना स्टूडेंट के लिए काफी सरल काम है। क्योंकि आपको फैशन की सबसे ज्यादा समझ है। आप यह कल्पना करने में भी सक्षम है कि आने वाले दिनों में किस तरह का फैशन ट्रेंड करेगा। सबसे बड़ी बात यह है कि आप ऊपर बताए गए सभी 19 देश के बारे में रिसर्च कर सकते हैं, जो आपको किसी भी दूसरे कारोबारी से स्पेशल बनाते हैं। 

business ideas for women in india 

गारमेंट्स, कस्टमाइज्ड ड्रेस और फैशन ज्वैलरी महिलाओं के सबसे पसंदीदा प्रोडक्ट्स हैं। भारत में लाखों महिलाएं यह प्रोडक्ट बना रही है, लेकिन लोकल मार्केट में बेच रही है। कुछ महिलाएं ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से पूरे भारत में अपने प्रोडक्ट बेचने में सफल हो रही है परंतु इन्हीं प्रोडक्ट को लेकर इंटरनेशनल मार्केट में खड़े होने की हिम्मत सबके पास नहीं है। आपको सिर्फ इतना रिसर्च करना है कि, आज बदल चुके इस डिजिटल इंडिया में किसी भी प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट करना कितना आसान हो गया है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करके काफी बढ़िया रिटर्न कमा सकते हैं। जैसा कि हमने बताया, भारत में प्रतिभाशाली डिजाइनर की कमी नहीं है लेकिन इंटरनेशनल मार्केट का नाम सुनते ही उनका कॉन्फिडेंस लूज हो जाता है। आप इसी बात का फायदा उठाकर अपने स्टार्टअप को सफल कर सकते हैं। अपने इलाके में ऐसी प्रतिभाशाली लोगों की तलाश कीजिए जो गारमेंट्स, कस्टमाइज्ड ड्रेस और फैशन ज्वैलरी बना सकते हैं या फिर बना रहे हैं। आपको केवल अपनी कंपनी की लीगल फॉर्मेलिटी पूरी करनी है। उन्हें प्रोडक्ट बनाने का आर्डर दीजिए और इंटरनेशनल मार्केट में सप्लाई कीजिए। जिस प्रकार अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के माध्यम से आप भारत के किसी भी गांव में बैठकर पूरे भारत में अपने प्रोडक्ट का विक्रय कर सकते हैं ठीक उसी प्रकार ऐसी दर्जनों वेबसाइट हैं जिनके माध्यम से आप इंटरनेशनल मार्केट में कारोबार कर सकते हैं। आपको केवल सिस्टम बनाना है और आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। 

profitable business ideas in india 

फैशन हमेशा से ही प्रॉफिटेबल बिजनेस रहा है। यदि भारत के प्रोडक्ट भारत में बेचते हैं तो गारमेंट्स पर काम से कम 50%, कस्टमाइज्ड ड्रेस पर कम से कम 75% और फैशन ज्वैलरी पर 150% तक प्रॉफिट मार्जिन बनता है। यदि यही प्रोडक्ट आप इंटरनेशनल मार्केट में सप्लाई करते हैं तो आपका प्रॉफिट मार्जिन 3X हो सकता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !