A B Infrastructure और Patwardhan Associates ब्लैकलिस्टेड

भोपाल। भिंड जिले के ऊमरी-कनावर-फूफ हाइवे पर क्वारी नदी का पुल गिरने के मामले में दो कंपनियों को ब्लैकलिस्टेड कर दिया है। रेत से भरे ट्रक के गुजरने पर पुल धराशायी होने के मामले में लोक निर्माण विभाग ने निर्माणकर्ता कंपनी M/s A B Infrastructure और सलाहकार M/s Patwardhan Associates को ब्लैकलिस्टेड कर दिया है।


एबी कंपनी की सुरक्षा निधि (करीब 15 लाख) को भी जब्त करने की तैयारी चल रही है। वहीं, निर्माण कार्य में लापरवाही बरतने वाले कार्यपालन यंत्री, अनुविभागीय अधिकारी और उपयंत्री के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। पुल की डिजाइन को हरी झंडी देने वाले तत्कालीन मुख्य अभियंता डिजाइन और अधीक्षण यंत्री के खिलाफ भी कार्रवाई की तैयारी चल रही है।

डिजाइन में थी गड़बड़ी
बरसात के बाद पुल गिरने की पहली घटना को लोक निर्माण विभाग ने पुल शाखा के मुख्य अभियंता बीपी पटेल से जांच कराई। प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक पुल बनाने की डिजाइन में गड़बड़ी सामने आई है।

25 लाख का नुकसान, 1 करोड़ लगेंगे
पुल शाखा के इंजीनियरों ने बताया कि पुल का एक हिस्सा गिरने से करीब 25 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। अब पुल को फिर से चलने योग्य बनाने के लिए पहले मजबूत बनाना होगा। तीन पिलरों का विस्तार करना होगा। नए निर्माण में करीब एक करोड़ रुपए की लागत आएगी।

दिल्ली से आई इंजीनियरों की टीम
पूरे मामले की जांच के लिए विभाग ने दिल्ली की सनफील्ड कंपनी को भी जिम्मा सौंपा है। कंपनी को बेरिंग बनाने में महारथ हासिल है। कंपनी के इंजीनियर गुरुवार तक मौका मुआयना के लिए भिंड पहुंच जाएंगे। कंपनी की विस्तृत रिपोर्ट के बाद डिजाइन में बदलाव भी किए जाएंगे।

इनका कहना है
प्रारंभिक रिपोर्ट में उभरकर आए तथ्यों के आधार पर निर्माणकर्ता एजेंसी व सलाहकार को ब्लैकलिस्ट करने की कार्रवाई की गई है। थर्ड पार्टी जांच के लिए दिल्ली से इंजीनियरों की टीम बुलवाई गई है। यह टीम खामियों के साथ सुधार के उपाय सुझाएगी।
बीपी पटेल, मुख्य अभियंता, ब्रिज

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !