जल्द ही मिलने लगेंगे ट्रेन के अंदर रिजर्वेशन टिकट

यात्रियों को जल्द ही चलती ट्रेन में रिजर्व टिकट बनवाने की सुविधा मिलने लगेगी। इससे भोपाल स्टेशन से गुजरने वाली 84 गाडिय़ों में सफर करने वाले 180 यात्रियों को प्रतिदिन ट्रेन में टिकट बनवाने सकी सहूलियत हो जाएगी। हालांकि यह सुविधा वाई-फाई इंटरनेट सेवा के शुरू होने के बाद ही मिल सकेगी। रेल अधिकारियों के मुताबिक दिसंबर अंत ही यह सुविधा शुरू हो सकेगी।

चलती ट्रेन में जरूरतमंद यात्री को रिजर्व टिकट बनाकर दिया जाएगा। इस बात की घोषणा रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अरूणेंद्र कुमार ने हाल ही में की है। शताब्दी, राजधानी सहित उन गाडिय़ों में सबसे पहले यह सुविधा मिलने लगेगी, जिनमें यात्रियों को वाई-फाई इंटरनेट चलाने का अवसर प्राप्त होगा। इसके लिए रेलवे ने अगस्त के महीने में कुछ गाडिय़ों में ट्रायल भी कर लिया है।

ऐसे बन सकेगा टिकट: ट्रेन के स्टाफ खासकर ट्रेवलिंग टिकट एग्जामिनर (टीटीई) को नोट पेड दिया जाएगा। इस पर टीटीई को ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी मिल जाएगी। इस आधार पर वह ट्रेन में मौजूद जरूरतमंद यात्री को रिजर्व टिकट बनाकर दे देगा। हालांकि यह सुविधा वर्तमान में दी जा रही करंट बुकिंग विंडो पर भी जारी रहेगी।

शताब्दी और स्थानीय ट्रेन में ज्यादा: सबसे खास बात यह है कि भोपाल से नई दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस और यहां से शुरू होने वाली करीब आधा दर्जन गाडिय़ों में यात्रियों को ज्यादा रिजर्व सीट मिल सकेंगी। वहीं, अन्य मंडलों की गाडिय़ों में दो से चार तक सीट मिल सकेंगी।

फैक्ट फाइल
  • वर्तमान में कितनी गाडिय़ों के टिकट करंट काउंटर से बनते हैं- 84
  • कितने रिजर्व टिकट प्रतिदिन बनवाए जाते हैं- 150 से 180
  • चलती हुई ट्रेन में अधिकतम टिकट बन सकेंगे- 180
  • रेलवे को मिलने वाला रुपया प्रतिदिन- 70 से 80 हजार
  • प्रति महीने रेलवे को होगा फायदा रुपए- करीब 3 लाख

स्रोत: भोपाल स्टेशन से के रिजर्वेशन आफिस के अनुसार।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !