बची हुई चायपत्ती का क्या करते हैं आप | HEALTH TIPS

चाय की पत्ती, चाय बनने के बाद (Tea leaves after use) भी बड़े काम की चीज साबित हो सकती है। इतना ही नहीं यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती है। चाय बनाने के बाद चायपत्ती में कड़कपन आ जाता है। जिसे हम बिना काम का समझकर फेंक देते हैं लेकिन यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो काफी फायदे में रहेंगे। पढ़िए क्या फायदे हो सकते हैं बची हुई चायपत्ती के: 

1. सुखाकर फिर कर सकते हैं इस्तेमाल
चायपत्ती से एक बार चाय बनाने के बाद उसे दोबारा धूप में सुखाकर आप इस्तेमाल में ला सकते हैं। इसकी चाय में भी पहले जैसा ही स्वाद आपको मिलेगा। 
 छोले में इस्तेमाल कीजिए
चायपत्ती का इस्तेमाल आप छोले बनाने के दौरान भी कर सकते हैं। जिससे छोला टेस्टी बन सकता है। बीच हुई चायपत्ती को खुली हवा में सुखा लें फिर उस चायपत्ती को उबालकर उस पानी को काबुली चने में डाल दें। जिससे रंग और टेस्ट दोनों उसमें आ जाएगा।

पौधों में खाद के रूप में 
चायपत्ती का इस्तेमाल आप गमले में खाद के रूप में कर सकते हैं। बस आपको इतना करना है कि बची हुई चायपत्ती को सादा पानी से साफ कर लें और उसे गमले में डाल दें। याद रखें यदि आप चीनी युक्त चायपत्ती गमलों में डालेंगे तो चीटियां भी होंगी। 

बर्तन साफ करने में करें इस्तेमाल
चाय की पत्ती में थोड़ा-सा विम पाउडर मिलाकर आप उसे क्रॉकरी साफ कर सकते हैं, जिसके बाद बर्तनों में चमक आ जाएगी और आपके बर्तनों में एक भीनी से खुशबू भी आएगी। 

घाव के लिए रामबाण
चाय पत्ती में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो किसी तरह की चोट या घाव के लिए रामबाण का काम करता है। इसके लिए उबली हुई चाय पत्ती को अच्छी तरह से धो लें, और इसे चोट पर लगा लें। ऐसा करने से घाव जल्दी भर जायेगा और इसके अलावा चाय पत्ती को धोकर दुबारा उबाल लें, और उस पानी से घाव धोने से भी फायदा मिलता है।

बेहतरीन कंडीशनर
चाय पत्ती का पानी बालों के लिए बहुत ही शानदार कंडीशनर का काम करता है। इसके लिए चाय पत्ती को धोकर दुबारा उबाल लें और इस पानी से अपने बालों को धोएं। इससे बाल खूबसूरत, चमकदार और सिल्की हो जाएंगे।

फर्नीचर को चमकाइए
आपके घर के फर्नीचरों को खुबसूरत बनाने में बची हुई चाय पत्ती मददगार साबित हो सकती है। इसके लिए चाय पत्ती को दोबारा उबाल लें। और इस पानी को एक स्प्रे की बोतल में रख लें। अब इस पानी से अपने फर्नीचर की सफाई करें। आपके फर्नीचर चमक उठेंगे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !