FREE ONLINE EDUCATION PORTAL में आ रहे हैं 1500 नए कोर्स

Tuesday, December 26, 2017

नई दिल्ली। नई शिक्षा नीति जारी करने से पहले ही सरकार शिक्षा क्षेत्र में बड़े बदलाव को अंजाम देने में जुट गई है। इनमें एक बड़ा कदम ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने का भी है। फिलहाल इसके लिए 1500 NEW COURSE डिजाइन किए जा रहे हैं, जो अगले तीन महीने के भीतर लांच हो जाएंगे। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ‘SWAYAM’ पोर्टल के जरिये करीब 670 कोर्स पहले से संचालित किए जा रहे हैं। वैसे भी सरकार का लक्ष्य आने वाले दिनों में शिक्षा को ऐसा स्वरूप देना है, जिसमें कोई भी व्यक्ति कभी भी और कहीं से भी पढ़ाई कर सके।

मानव संसाधन विकास मंत्रलय और एनसीईआरटी की मदद से तैयार किया गया ‘स्वयं’ पोर्टल इस पूरी मुहिम को दिशा दे रहा है। इसके लिए 10 भाषाओं में भी करीब 300 ऑनलाइन कोर्स डिजाइन किए जा रहे हैं, जो मार्च तक शुरू हो जाएंगे। मंत्रलय का दावा है कि ऑनलाइन शिक्षा जिस तेजी से आगे बढ़ रही है, उसे देखते हुए आने वाले दिनों में ‘स्वयं’ पोर्टल दुनिया में शिक्षा का सबसे बड़ा पोर्टल बन जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले पांच महीनों से भी कम समय में इस पोर्टल के जरिये करीब 18 लाख छात्रों ने अलग-अलग पाठ्यक्रमों में रजिस्ट्रेशन कराया है।

ऑनलाइन ‘स्वयं’ पोर्टल के जरिये पढ़ाए जाएंगे ये सभी कोर्स इस पोर्टल पर करीब 670 कोर्स पहले से ही हो रहे संचालित शिक्षकों का ऑनलाइन प्रशिक्षण सरकार ने देशभर के अप्रशिक्षित शिक्षकों को ट्रेनिंग देने का काम भी ऑनलाइन शुरू किया है। करीब 12 लाख अप्रशिक्षित शिक्षक अब तक प्रशिक्षण के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week