शिक्षकों को अटेंडेंस के लिए सेल्फी अपलोड करनी होगी, APP यहां से DOWNLOAD करें

Wednesday, November 8, 2017

छिंदवाड़ा। देर से स्कूल आने वाले शिक्षकों पर नकेल कसने के लिए शुरू किया गया बायोमेट्रिक अटेंडेंस का प्रयोग मोबाइल नेटवर्क की समस्या के कारण फेल होने के बाद अब फिर एक नया ऐप आया है। इस ऐप से शिक्षकों की हाजिरी दर्ज कराने का प्रयोग फिलहाल प्रदेश के सिर्फ छिंदवाड़ा जिले में ही शुरू किया गया है। इस ऐप की खासियत यह है कि मोबाइल नेटवर्क न होने के बावजूद सेल्फी वाला फोटो अपलोड हो जाएगा और जैसे ही नेटवर्क में आएंगे तो वह ऐप पर उसी रियल टाइम के साथ अपडेट हो जाएगा, जिस टाइम पर फोटो अपलोड किया गया था।

शिक्षकों को दो बार सेल्फी (स्कूल पहुंचने पर और स्कूल छोड़ने पर) अपलोड करनी पड़ेगी। इसके साथ ही इस ऐप से छात्रों की उपस्थिति, मिड डे मील, बीआरसी या अन्य अधिकारियों के दौरे पर भी नजर रखी जा सकेगी। इस एप को आईआईटी कानपुर में पढ़ चुके परासिया के छात्र ने तैयार किया है।

कलेक्टर जेके जैन ने बताया कि पहले शिक्षकों की हाजिरी के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम शुरू किया गया था। लेकिन इस सिस्टम के तहत हाजिरी दर्ज करने में नेटवर्क की समस्या बड़ी परेशानी खड़ी कर रही थी। जिन इलाकों में मोबाइल नेटवर्क की समस्या थी, वहां यह प्रयोग कारगर नहीं हो पाया था। लेकिन नए सिस्टम में नेटवर्क की समस्या प्रयोग में बाधा नहीं बनेगी।

फिलहाल यह प्रयोग प्रदेश में सिर्फ छिंदवाड़ा जिले में किया जा रहा है। इस योजना के तहत छात्रावासों के शिक्षकों और वहां के स्टाफ को भी शामिल किया गया है। ये ऐप आसान और सस्ता है। लिहाजा कोई भी शिक्षक इसका इस्तेमाल कर सकेगा। तामिया और हर्रई जैसे सुदूर अंचलों में ये प्रयोग काफी कारगर रहेगा, क्योंकि यहां के स्कूल में इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या बनी रहती है।

प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करें और यूजर-आईडी से एक्टिव करें
इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर में जाकर छिंदवाड़ा एजुकेशन सर्च कर उसे डाउनलोड करेगा। इसके बाद शिक्षक मार्क अटेंडेंस के कॉलम में जाएगा। जहां यूजर आईडी और पासवर्ड जनरेट होगा। यह यूजर आईडी और पासवर्ड शिक्षा विभाग से शिक्षकों को दिया जाएगा। इसके बाद यह ऐप एक्टिव हो जाएगा।
अपने मोबाइल में एप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week