न तो डंडा टिकता और न ही सरकार: RSS चीफ मोहन भागवत

Friday, October 27, 2017

इंदौर। गुजरात चुनाव में विकास के नाम पर चल रही जुमलेबाजी और आरोप प्रत्यारोप के बीच RSS प्रमुख मोहन भागवत ने विकास की नई परिभाषा दी है। चिमनबाग मैदान पर हुए RSS के महाविद्लायीन विद्यार्थी प्रकटोत्सव में संघ प्रमुख ने छात्रों को कई बाते समझाई। आरएसएस प्रमुख मोहन भगवत ने कहा कि विकास के लिए सरकार की और देखा जाता है लेकिन समाज सरकार से बड़ा है। परिवर्तन को थौपा नहीं जा सकता। सरकार कितना ही डंडा चला ले, उसका फायदा नहीं हो सकता। क्योंकि न तो डंडा टिकता और न ही सरकार। समाज सरकार की बाप है। लिहाजा देश में काल के हिसाब से समाज में जो बदलाव आएगा वही विकास है।

संघ प्रमुख ने चीन का उदाहरण देते हुए कहा कि चीन की प्रगति आज नहीं हुई है। 100 साल पहले चीन ने विकास करना शुरू किया था जो आज दिखाई दे रहा है। हमारा देश हिन्दू राष्ट्र है, जिसमें हर कोई समाहित है। कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालयीन कार्यकर्ताओं ने संघ प्रमुख के सामने विभिन्न योग का शारीरिक प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम को छात्रसंघ चुनाव के नजरिए से भी खासा अहम माना जा रहा है। 

बता दें कि इन दिनों भाजपा के सारे दिग्गज गुजरात चुनाव को लेकर चिंता में है। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी गुजरात से ही आते हैं। इन दिनों गुजरात में भाजपा को काफी विरोध का सामना करना पड़ रहा है जबकि भाजपा का दावा है कि गुजरात का विकास उसकी सरकार के कारण ही संभव हुआ। बता दें कि पीएम मोदी, आरएसएस चीफ मोहन भागवत और अमित शाह तीनों ही गुजरात से आते हैं और देश के सर्वोच्च ताकतवर स्थिति में हैं। यदि ऐसे में गुजरात में भाजपा ने कांग्रेस का सफाया नहीं कर पाया तो उसकी कांटे की टक्कर के हालात को भी हार मान लिया जाएगा। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week